Move to Jagran APP

फसलों के आनलाइन पंजीकरण के लिए अंतिम दिन आज, अब तक 50 फीसदी किसानों ने किया आवेदन

जागरण संवाददाता चरखी दादरी किसानों द्वारा सरकारी भाव पर फसल बिक्री के लिए खरीफ की

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 12:35 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 06:33 AM (IST)
फसलों के आनलाइन पंजीकरण के लिए अंतिम दिन आज, अब तक 50 फीसदी किसानों ने किया आवेदन
फसलों के आनलाइन पंजीकरण के लिए अंतिम दिन आज, अब तक 50 फीसदी किसानों ने किया आवेदन

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी:

loksabha election banner

किसानों द्वारा सरकारी भाव पर फसल बिक्री के लिए खरीफ की फसलों का पंजीकरण करवाया जा रहा है। मेरी फसल मेरा ब्यौरा नामक पोर्टल पर पंजीकरण करवाने वाले किसान दादरी जिले की मंडियों में अपनी फसल बेच पाएंगे। ऑनलाइल पंजीकरण के लिए बुधवार तक का अंतिम समय निर्धारित किया गया है, लेकिन अभी तक जिले के 50 प्रतिशत किसानों की फसलों का भी पंजीकरण नहीं हो पाया है, जिसको देखते हुए मार्केट कमेटी चेयरमैन चंद्रपाल ने उच्च अधिकारियों को पत्र लिखकर अंतिम तिथि को बढ़ाने की मांग की है। खरीफ की फसलों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए पांच जुलाई से 31 जुलाई तक का समय निर्धारित किया गया था, लेकिन दादरी जिले के किसानों द्वारा पंजीकरण में कम दिलचस्पी दिखाने, बिना चकबंदी वाले गांवों का पंजीकरण देरी से शुरू होने व पंजीकरण संबंधित सर्वर के सुचारू रूप से कार्य न करने के कारण अभी

काफी संख्या में किसानों की फसलों का पंजीकरण बकाया है। 25 दिन बाद भी 50 प्रतिशत से अधिक किसानों की फसलों का पंजीकरण नहीं हो पाया है। फसलों का पंजीकरण न हो पाने के कारण जिले के कई गांवों के किसान रोष भी जता चुके हैं। इन सब को देखते हुए मार्केट कमेटी चेयरमैन ने मार्केट कमेटी सचिव बसंत कुमार, दादरी जिला उपायुक्त धर्मबीर सिंह को अंतिम तिथि बढ़ाने के लिए पत्र लिखा है।

-----------

चला था जागरूकता अभियान

फसलों का पंजीकरण करवाने के लिए मार्केट कमेटी द्वारा जिले के गांवों में जागरूकता अभियान चलाया गया था। सरपंच के माध्यम से गांव में मुनादी करवाई गई थी। मार्केट कमेटी की टीमों ने भी गांवों में जाकर फसलों का पंजीकरण करने का कार्य किया था, लेकिन इन सब के बावजूद पंजीकरण करवाने के लिए एक दिन का समय शेष बचा है, लेकिन जिले के आधे से किसानों की फसलों का पंजीकरण अभी तक नहीं हो पाया है।

------------

18500 ने करवाया पंजीकरण

दादरी मार्केट कमेटी सचिव बसंत कुमार ने बताया कि अभी तक 18 हजार 500 किसानों ने खरीफ की फसलों की बिक्री के लिए पंजीकरण करवाया है, जिसके तहत जिले के करीब 50 प्रतिशत एरिया का ही पंजीकरण हो पाया है। उन्होंने कहा कि मार्केट कमेटी द्वारा जिले के सभी किसानों की फसलों के ऑनलाइन पंजीकरण का लक्ष्य रखा गया था।

---------

ये मिलेंगे भाव

ऑनलाइन पंजीकरण करवाने वाले किसानों की खरीफ की फसल सरकारी खरीद के अनुसार जिले की मंडियों में खरीदी जाएगी। सरकारी भाव के अनुसार पंजीकृत किसानों से बाजरा 2000 हजार रुपये, कपास 5250 रुपये प्रति क्विटल खरीदी जाएगी। जबकि ग्वार के लिए अभी तक सरकारी रेट निर्धारित नहीं किया गया है। इसके अलावा किसान धान व गन्ने की फसलों के लिए भी ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं।

-----------

समय बढ़ाने के लिए लिखा पत्र : चेयरमैन

दादरी मार्केट कमेटी के चेयरमैन चंद्रपाल सांगवान ने कहा कि पंजीकरण में आने वाली कई समस्याओं के चलते काफी संख्या में किसानों की फसलों का पंजीकरण नहीं हो पाया है। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को पत्र लिख दिया है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में वे कृषि अधिकारी ओमप्रकाश धनखड़ से बात कर 15 दिन की समय अवधि और बढ़ाने की मांग करेंगे, ताकि किसान अपनी फसलों का पंजीकरण करवाकर सरकारी भाव पर फसल बेच पाएं।

-----------

दो दिन से सर्वर डाउन

फसलों का पंजीकरण करवाने के लिए एक दिन का समय शेष बचा है। अंतिम समय करीब होने के कारण पंजीकरण से संबंधित सर्वर सुचारू रूप से कार्य नहीं कर रहा है, जिसके चलते पंजीकरण करवाने में काफी समय लग रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.