जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : शुक्रवार को दादरी जिले की सभी खापों के प्रतिनिधियों की पंचायत बाबा स्वामी दयाल धाम में खाप फौगाट प्रधान रामदास फौगाट की अध्यक्षता में आयोजित की गई। पंचायत में सर्वोच्च न्यायालय के विवाह संबंधी टिप्पणियों पर विचार विमर्श किया गया। सभी खाप प्रतिनिधियों ने एक स्वर में कहा कि खापों का ऑनर कि¨लग से कोई लेना देना नहीं है, न ही खापें अंतरजातीय विवाह के खिलाफ है। ये सब पाश्चात्य सभ्यता और संस्कृति से प्रभावित कुछ व्यक्तियों एवं एनजीओ की मिलीभगत है जो खापों को बदनाम करना चाहते हैं। खापों का इतिहास 10 हजार वर्ष पुराना है, इन्होंने हमेशा समाज को जोड़ने का काम किया है न कि तोड़ने का। खाप प्रतिनिधियों ने कहा कि जहां तक दो बालिगों की शादी करने का सवाल है इसमें खापों का पहले से ही बड़ा स्पष्ट मत है कि गांव, गोहांड एवं खुद के गौत्र में शादी करना किसी भी तरह से मसलन नैतिक, सामाजिक एवं वैज्ञानिक रूप से बेहद गलत है और खापें इसे स्वीकार नहीं करती। भिन्न-भिन्न धर्म, संस्कृति एवं परंपराओं वाले इस देश में ऐसा कोई एक कानून सर्वव्यापी लागू नहीं होता क्योंकि भौगोलिक स्थिति अनुसार हर समुदाय की अपनी-अपनी परंपराएं और रीति-रिवाज है। खासकर उत्तरी भारत

का समाज वैदिक संस्कृति एवं परंपराओं का हिमायती रहा है इसमें समाज के हित व्यक्ति हितों से ज्यादा महत्व रखते हैं, क्योंकि प्रजातंत्र में समाज के चुने हुए प्रतिनिधि ही संसद में जाकर कानून बनाते हैं। व्यक्ति की स्वतंत्रता को एक सीमा तक ही महत्व देना चाहिए क्योंकि व्यक्ति एक सामाजिक प्राणी है और वह समाज के बगैर नहीं रह सकता, इसलिए बहुमत वाले समाज की भावनाओं को देखते हुए कानून बनने चाहिए। खाप प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से फैसला लिया है कि ¨हदू विवाह कानून में गांव, गोहांड एवं एक ही गौत्र में शादी न करने का संसोधन करवाया जाए। इसके लिए जल्द ही पूरे प्रदेश की खापें एकत्रित होकर लोकसभा अध्यक्ष एवं राज्यसभा सभापति तथा राष्ट्रपति को हरियाणा के सांसदों के माध्यम से ¨हदू विवाह अधिनियम में संशोधन करने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपेंगी।

----------

ये थे मौजूद

इस अवसर पर फौगाट खाप से राम ¨सह बलकरा, बलवंत सचिव, शमशेर खातीवास, सीताराम फौगाट, राजेश समसपुर, खाप सांगवान से नर¨सह डीपी, सूरजभान, प्रीतम बलाली, राज ¨सह बिरहीं कला, रणधीर घिकाड़ा, शमशेर पैंतावास, हवेली खाप से रण¨सह प्रधान एवं प्रभुराम गोदारा प्रवक्ता खाप हवेली, सतगामा खाप से ओमप्रकाश प्रधान, पंवार खाप से महाबीर रानीला, चिड़िया खाप से राजबीर शास्त्री व प्रवीन चेयरमैन, सुरेश सचिव भी मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस