सुरेश मेहरा, भिवानी :

विधानसभा चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है। इन चुनावों में सामान्य मतदाताओं के अलावा दिव्यांग मतदाताओं के वोट डलवाने के लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। दिव्यांगों के लिए प्रत्येक बूथ पर एक ट्राइसाइकिल और एक गाड़ी उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। गाड़ी दिव्यांग मतदाताओं को घर से बूथ तक लेकर आएगी और बूथ से ईवीएम तक दिव्यांगों को पहुंचाने के लिए ट्राई साइकिल उपलब्ध रहेगी। चुनाव आयोग ने इस संदर्भ में जिला निर्वाचन अधिकारियों, चुनाव तहसीलदारों को पत्र भेजकर सूचित किया है। सभी प्रबंध पूरे करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

बूथ पर प्रत्येक 20 दिव्यांगों के लिए उपलब्ध रहेगी गाड़ी

अधिकारियों का कहना है कि प्रत्येक बूथ पर एक गाड़ी होगी जो दिव्यांग मतदाताओं को घर से लेकर आएगी। जिस बूथ पर 20 से ज्यादा दिव्यांग होंगे, वहां पर दो गाड़ियां सुलभ कराई जाएंगी। प्रत्येग बूथ पर एक ट्राइ साइकिल होगी जो दिव्यांग मतदाताओं को ईवीएम तक पहुंचाएगी।

सभी बूथों पर रैंप बनाए जाएंगे

दिव्यांग मतदाताओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए सभी मतदान केंद्रों पर रैंप बनाए जाएंगे। हालांकि रैंप पहले भी बनाए जाते रहे हैं। अब जिन मतदान केंद्रों पर रैंप नहीं हैं उनको नए सिरे से तैयार कराया जाएगा।

--------------

दिव्यांगों के अधिक से अधिक वोट पोल हों इसके लिए प्रत्येक बूथ पर गाड़ी और ट्राईसाइकिल सुलभ कराई जा रही हैं। आयोग की तरफ से इस तरह के निर्देश मिले हैं। प्रत्येक बूथ पर सुचारू मतदान और दिव्यांगों के लिए निर्धारित सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी।

जयवीर सिवाच, चुनाव तहसीलदार

भिवानी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस