Move to Jagran APP

जिले में मेडिकल कालेज बनने की बढ़ी उम्मीदें

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश के सभी जिलों

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 08:59 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 08:59 PM (IST)
जिले में मेडिकल कालेज बनने की बढ़ी उम्मीदें
जिले में मेडिकल कालेज बनने की बढ़ी उम्मीदें

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में जल्द मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा से एक बार पुन: दादरी जिले में भी इससे जुड़ी पुरानी मांग के पूरा होने के आसार दिखाई देने लगे है। इसे लेकर भाजपा के स्थानीय नेताओं ने मुख्यमंत्री से मिलने तथा जिले में शीघ्र अतिशीघ्र मेडिकल कालेज के भूमि अधिग्रहण करने, निर्माण कार्य शुरू करने की मांग करने की बात कही है। स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां मेडिकल कालेज शुरू होने पर आम लोगों को स्थानीय स्तर पर ही पर्याप्त चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया होगी तथा जिले को काफी फायदा होगा।

उल्लेखनीय है कि वैसे तो भाजपा सरकार ने चार वर्ष पूर्व ही प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा की थी लेकिन उस समय तक दादरी को अलग से जिले का दर्जा नहीं मिला था। उसके बावजूद पूर्व के भिवानी जिले के अंतर्गत भी दादरी उपमंडल के कुछ गांवों की पंचायतों ने मेडिकल कालेज खोलने के लिए पर्याप्त भूमि देने के प्रस्ताव सरकार को भेजे थे।

इसके बावजूद दादरी क्षेत्र में यह योजना सिरे चढ़ नहीं पाई थी। तीन दिसंबर 2016 को प्रदेश के सबसे बड़े उपमंडल दादरी को भाजपा सरकार द्वारा प्रदेश का 22वां जिला बनाने के बाद यहां मेडिकल कालेज को लेकर उम्मीदें बढ़ने लगी थी। अब दो रोज पहले जींद में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा राज्य के प्रत्येक जिले में शीघ्र मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा से दादरी क्षेत्र के लाखों लोगों को इस संस्थान के यहां शुरू होने को लेकर नई उम्मीदें जगी है।

बाक्स :

गांव छपार ने दिया था भूमि का प्रस्ताव

दादरी जिले के गांव छपार की पंचायत पिछले पांच वर्षों के दौरान दो बार प्रस्ताव पारित कर यहां मेडिकल कालेज खोलने के लिए 350 एकड़ भूमि देने का प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेजा जा चुका है। गांव छपार की पंचायत के साथ जिले के साथ दो तीन गांवों की अन्य पंचायतों ने भी भूमि देने संबंधी प्रस्ताव पारित कर सरकार को भेजे थे। गांव छपार के लोग उनके गांव की सीमा में मेडिकल कालेज खोलने की मांग को लेकर जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों से भी मिले थे।

बाक्स :

मिलेगी पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं : विधायक

भाजपा विधायक सुखविंद्र मांढी ने कहा कि हरियाणा सरकार जल्द ही प्रदेश में पर्याप्त संख्या में चिकित्सकों की नियुक्तियां करने जा रही है। इसी प्रकार सरकार ने सत्ता में आते ही सभी जिलों में मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा की थी। इसी के तहत दादरी में भी मेडिकल कालेज खोला जाएगा। विधायक ने कहा कि इस बारे में वे स्वयं मुख्यमंत्री व प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री से मिलेंगे।

बाक्स :

जल्द ही मिलेंगे सीएम से : सोमबीर

दादरी जिले की सबसे बड़ी खाप सांगवान चालीस के प्रधान व भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य सोमबीर सांगवान चरखी ने कहा कि गांव छपार दादरी जिला मुख्यालय के समीप है। यहां की पंचायत मेडिकल कालेज के लिए पहले ही 350 एकड़ भूमि सरकार को देने का प्रस्ताव कर चुकी है। इस प्रस्ताव की प्रतियां उन्होंने स्वयं मुख्यमंत्री को दी थी। अब पुन: यहां मेडिकल कालेज खोलने की मांग को लेकर वे क्षेत्र के मौजिज लोगों को साथ लेकर मुख्यमंत्री मनोहरलाल से शीघ्र ही मिलेंगे। गांव छपार में मेडिकल कालेज के लिए पर्याप्त भूमि है तथा सरकार को अन्य किसी भी स्थान पर भूमि अधिग्रहण करने की जरूरत नहीं होगी। इससे जिले के लाखों को चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा।

बाक्स :

जल्द निर्माण की होगी मांग : शर्मा

भाजपा जिलाध्यक्ष रामकिशन शर्मा एडवोकेट ने बताया कि दादरी को जिले का दर्जा भाजपा सरकार ने ही दिया है जबकि अन्य सरकारें केवल वायदें करती रही है। यहां जिले के लिए जरूरी सभी सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। भाजपा सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा कर सराहनीय कार्य किया है। शर्मा ने कहा कि वे यहां शीघ्र मेडिकल कालेज का निर्माण शुरू करवाने को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मिलेंगे। यहां मेडिकल कालेज बनने से जिले में ही लोगों को आपातकालीन, उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेगी। इसके साथ ही वर्षो से किसी बड़े चिकित्सा संस्थान खुलने का इंतजार कर रहे लोगों का सपना भी पूरा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.