Move to Jagran APP

दिन भर चली गर्म हवा, बाजारों में सन्नाटा,पारा पहुंचा 42 डिग्री

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में दिनभर गर्म हवाओं के चलते तापमा

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Apr 2018 12:19 AM (IST)Updated: Sat, 28 Apr 2018 12:19 AM (IST)
दिन भर चली गर्म हवा, बाजारों में सन्नाटा,पारा पहुंचा 42 डिग्री
दिन भर चली गर्म हवा, बाजारों में सन्नाटा,पारा पहुंचा 42 डिग्री

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में दिनभर गर्म हवाओं के चलते तापमान में बढ़ोत्तरी होने का असर यहां के सामान्य जनजीवन पर दिखाई देने लगा है। शुक्रवार को सुबह से तेज धूप निकलने, लू चलने से जहां शहर के बाजारों में दोपहर को वीरानी छाई रही वहीं सुबह, सायं ही ज्यादातर लोगों खरीददारी करने के लिए घरों से निकले। इसके साथ ही पिछले 24 घंटों के दौरान दादरी जिले में अधिकतम तापमान 42 व न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। माना जाता रहा है कि अगले तीन चार सप्ताहों तक तापमान में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी रह सकता है। वैसे भी जानकारों का कहना है कि इस बार मई के महीने में पिछले वर्षो की अपेक्षा गर्मी पड़ने का नया रिकार्ड बन सकता है। मई में 4 से 5 डिग्री तक तापमान बढ़ने से हालात काफी विकट बन सकते है। हालांकि इसी बीच हल्की वर्षा होने के आसार भी बताए गए है। मौसम में आए बदलाव से जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कई प्रकार की संक्रामक बीमारियां तेजी से पैर पसारने लगी है। विशेषकर जहां गंदगी व गंदे पानी का जमाव रहता है वहां हालात काफी गंभीर बने नजर आ रहे है। वहां वायरल, बुखार, जुकाम, टायफाइड, मलेरिया इत्यादि से प्रभावित मरीजों की संख्या सर्वाधिक नजर आ रही है। इसके अलावा श्वास, दमा, अस्थमा, एलर्जी, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप इत्यादि से प्रभावित मरीजों को भी इन दिनों खासी परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है।

prime article banner

------

पेयजल संकट गहराया

वैसे तो हर बार गर्मी के मौसम में पेयजल की मांग बढ़ जाती है। इस कारण से पीने के पानी को लेकर कम से कम दो महीनों तक समस्याएं बनी रहती है। लेकिन इस बार तो गर्मियों के शुरू होने से पहले दादरी नगर की दर्जनों कालोनियों में पेयजल संकट दिखाई देने लगा था। जिसके अब ओर अधिक बढ़ने के आसार है। यहां की विभिन्न कालोनियों के लोग कम मात्रा में दो दो दिनों में एक बार पीने के पानी की सप्लाई होने की शिकायतें कर रहे है। इसके अलावा कई कालोनियों में दूषित पेयजल आपूर्ति की समस्या भी बनी हुई है। दादरी शहर की कई बाहरी बस्तियों में महिलाएं दिन भर पानी के जुगाड़ में भागदौड़ करती देखी जा सकती है।

-------

सावधानियां जरूरी : डा. बैनीवाल

पूर्व सीएमओ डा. एचएल बैनीवाल ने कहा कि बदलता मौसम अपने साथ कई प्रकार की बीमारियां साथ लेकर आता है। इन दिनों वायरस, मच्छरों से होने वाली बीमारियां तेजी से फैलती है। इसलिए हमें घरों व आसपास सफाई के प्रति विशेष ध्यान देना चाहिए। पीने के स्वच्छ पानी का अधिकाधिक प्रयोग करना चाहिए। शरीर में पानी की कमी कई प्रकार की परेशानियों की वजह बन सकती है। खाने पीने में विशेष ध्यान रखना चाहिए। दिन के समय घरों से बाहर निकलने पर शरीर के सभी अंगो को सूती कपड़ों से ढके रखना चाहिए। थोड़ी सावधानियां रखकर हम बड़ी परेशानियों से बच सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.