Move to Jagran APP

12वीं बोर्ड परीक्षा का हिंदी का प्रश्न पत्र लीक, Social Media पर हो रहा वायरल

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किए गए बारहवीं कक्षा के हिंदी विषय का पेपर परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 02:06 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 04:34 PM (IST)
12वीं बोर्ड परीक्षा का हिंदी का प्रश्न पत्र लीक, Social Media पर हो रहा वायरल
12वीं बोर्ड परीक्षा का हिंदी का प्रश्न पत्र लीक, Social Media पर हो रहा वायरल

जेएनएन, भिवानी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित किए गए बारहवीं कक्षा के हिंदी विषय का पेपर परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गया। यह प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। हैरानी की बात तो यह है कि एबीसीडी सभी कोड के प्रश्न पत्र लीक हो गए, जबकि बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा केंद्र पर मोबाइल ले जाने की पाबंदी लगाई हुई थी। 

loksabha election banner

बोर्ड परीक्षा दोपहर बाद साढ़े 12 बजे ही शुरू हुई थी और दैनिक जागरण ने बोर्ड चेयरमैन व सचिव राजीव प्रसाद को व्हाटसएप पर करीब डेढ़ बजे चारों प्रश्न पत्र उपलब्ध करवा दिए। बोर्ड अधिकारियों ने प्रश्न पत्र असली होने की पुष्टि कर दी। बोर्ड अधिकारियों ने प्रश्न पत्र लीक होने की जांच बैठा दी और पता लगाया जा रहा है कि आखिर किस परीक्षा केंद्र से प्रश्न लीक हुए हैं। 

वहीं, पानीपत के इसराना स्थित राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेंटर पर मंंगलवार को हिंदी का पेपर परीक्षा शुरू होने के एक घंटे के बाद सोशल मीडिया पर पेपर वायरल हो गया। अभिभावकों ने भिवानी बोर्ड मुख्यालय में इसकी शिकायत कर परीक्षा रद करने की मांग की है।

प्रश्न पत्र गायब मामले में अधीक्षक, सहायक व एक क्लर्क निलंबित

उधर, दसवीं कक्षा के प्रश्न पत्र गायब होने के मामले की गाज शिक्षा बोर्ड द्वारा गठित प्रश्न पत्र उड़नदस्ते पर गाज गिर गई है। बोर्ड प्रशासन ने इस उड़नदस्ते में तैनात तीनों सदस्यों को निलंबित कर दिया है। बोर्ड प्रशासन ने यह सख्त कार्रवाई करने के साथ ही 21 मार्च को होने वाले दसवीं कक्षा के प्रश्न पत्र भी बदलने का फैसला किया है।

बता दें कि शिक्षा बोर्ड ने परसों प्रदेशभर में ट्रकों के माध्यम से प्रश्न पत्र भेजे थे। साथ में प्रश्न पत्र उडऩदस्ते भेजा था, ताकि प्रश्न पत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके, लेकिन पंचकुला में दसवीं कक्षा के साइंस विषय के प्रश्न पत्रों के दो बंडल गायब हो गए। इस उड़नदस्ते में अधीक्षक कुरड़ाराम, सहायक राकेश गुप्ता, क्लर्क ओमबीर को शामिल किया गया था। बोर्ड प्रशासन ने तीनों को तुरंत बोर्ड में हाजिर कर लिया और उनके स्थान पर अन्य कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी। बेशक एफआइआर कुरड़ाराम के नाम से पंचकुला पुलिस थाने में दर्ज करवाई गई हो पर बोर्ड प्रशासन ने उडऩदस्ते में तैनात तीनों कर्मचारियों को निलंबित करने के आदेश दे दिए हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.