Move to Jagran APP

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट के साथ साइन किया MoU, एजुकेशन के स्तर में होगा सुधार

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को आईबी बोर्ड द्वारा समय-समय पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने हेतु अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्वीकार्यता होगी।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Mon, 29 May 2023 05:50 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 05:50 PM (IST)
हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट के साथ साइन किया MoU, एजुकेशन के स्तर में होगा सुधार
हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट के साथ साइन किया एमओयू

भिवानी, जागरण संवाददाता। शिक्षा को विकास की धुरी मानते हुए हरियाणा प्रदेश में छात्र-छात्राओं को उत्तम गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इंटरनेशनल बैकलॉरिएट (IB) के साथ शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर की उपस्थिति में गुरुग्राम के पाथवेज स्कूल में मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर हस्ताक्षर किए। हरियाणा के शिक्षा स्तर को अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहचान दिलाने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड एवं आइबी बोर्ड के साथ एमओयू को शिक्षा मंत्री ने हरी झंडी दे दी है।

loksabha election banner

इस मौके पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को आईबी बोर्ड द्वारा समय-समय पर अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे अध्यापन के स्तर में सुधार के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी उत्तम गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने हेतु अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्वीकार्यता होगी।

शिक्षा मंत्री ने की बोर्ड अध्यक्ष की तारीफ

उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव के बेहतर शैक्षणिक सुधारात्मक व सकारात्मक दृष्टिकोण के कारण ही बोर्ड नई ऊंचाइयां छू रहा है। डॉ. वीपी यादव ने इतने कम समय के कार्यकाल में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के पाठ्यक्रम में आवश्यक संशोधन, प्रथम बार पाठ्य योजना व चरणबद्ध मूल्यांकन योजना तैयार करवाने जैसी कार्रवाई को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।

उन्होंने कहा कि बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव एवं सचिव कृष्ण कुमार की टीम इसके लिए बधाई के पात्र हैं। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने शिक्षा मंत्री, हरियाणा सरकार के साथ-साथ जेनेवा (स्विट्जरलैंड) से पहुंचे आईबी टीम के सदस्य ओली-पेक्का हेनोनेन, महानिदेशक, महेश बालकृष्णन, प्रबंधक, मैट एवं मिस निकोल का आभार जताया। उन्होंने कहा कि इस दिशा में जल्द ही प्रदेश के विद्यार्थियों को सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.