बलवान शर्मा, भिवानी :

यदि आप फेसबुक यूजर हैं तो जरा सावधान हो जाइये। आपकी फेसबुक आइडी हैक कर कोई भी व्यक्ति आपके नाम से आपके रिश्तेदारों व दोस्तों से पैसे की ठगी कर सकता है। इन दिनों में शहर में ऐसे सैकड़ों लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा चुका है। हैकर्स फर्जी आइडी बनाकर हमारे डाटा को एकत्रित कर लेते हैं। ऐसे में वे आपके व्यक्तिगत फोटो व दूसरे जरूरी डाटा चोरी करने में कामयाब हो जाते हैं। ऐसे में हमें सावधानी बरतने की जरूरत है।

स्थानीय निवासी अरुण कुमार की फेसबुक आइडी गत दिवस हैक कर ली गई है। हैकर्स ने उसके दोस्तों व रिश्तेदारों के पास मैसेंजर के जरिये संदेश डाल दिए कि वह (अरुण कुमार) किसी मुसीबत में है और तुरंत रुपये चाहिए। हैकर्स की बातों में आकर 4-5 रिश्तेदारों व दोस्तों ने हैकर्स के पेटीएम एकाउंट में रुपये भी डाल दिए। अरुण ने इस संबंध में शिकायत दर्ज करवाई है।

स्थानीय निवासी राहुल कुमार ने बताया कि उनके पिताजी कैलाशचंद्र की फेसबुक करीब 15 दिन पूर्व हैक कर ली गई थी। हाथोंहाथ मैने फेसबुक पर सूचना डाल दी थी। हैकर ने धमकी दी कि इज्जत बचानी है तो 15 मिनट पर 5 हजार रुपये तुरंत उसके पेटीएम एकाउंट में डाल दे। चंडीगढ़ सीआइए से पता किया गया तो पता चला कि मोबाइल सिम केरल की थी और धमकी देने वाले की लोकेशन झारखंड की दिखाई दी है। हालांकि अभी तक हैकर्स का कोई सुराग नहीं लगा है।

सुशील गोलागढ़ ने बताया कि करीब 20 दिन पूर्व उसकी फेसबुक आइडी हैक कर ली गई थी। 40 से अधिक दोस्तों व रिश्तेदारों ने हैकर के एकाउंट में 70 से 80 हजार रुपये डाल दिए। इस संबंध में साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज करवा दी गई है। मुझे भी करीब एक माह बाद पता चला। ..........

नई तकनीक का हैकर्स उठा रहे फायदा

कंप्यूटर एवं मोबाइल इंजीनियर संजीव कौशिक ने कहा कि आजकल जैसे-जैसे नई तकनीक मार्केट में आ रही है, वैसे वैसे हैकर्स उनके कमजोर पहलुओं का फायदा उठाकर भोले भाले लोगों को ठगने में कामयाब हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि यू ट्यूब पर कई ऐसे वीडियो अपलोड हैं, जिनमें है¨कग के नए नए तरीके बताए जा रहे हैं। इनके साथ ही आपका अपना मोबाइल भी सुरक्षित नहीं हैं। क्योंकि हैकर्स मोबाइल लॉक खोलने के लिए अंगुठे से स्क्रीन टच करने मात्र से अंगुठे की रेखाओं को रीड कर सकता है और इन्हीं रेखाओं से आपके डुप्लीकेट आधार कार्ड तक निकलवाने में कामयाब हो सकते हैं। जाहिर है कि ऐसे में न तो आपके बैंक एकाउंट सुरक्षित हैं और न ही मोबाइल डाटा। इसके लिए जरूरी है कि हर समय मोबाइल इंटरनेट डाटा को आन न रखें। क्योंकि इससे हैकर्स को आसानी रहती है।

............

सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान

आज के समय में शायद ही ऐसा कोई हो जो सोशल मीडिया में मौजूद ना हो। हर इंसान फेसबुक ,वाट्स-एप और ट्विटर अपना अकाउंट बनाये और हुए है और दिन रात इसका इस्तेमाल करता है । एक सर्वे के आंकड़ों की माने तो एक दिन में हर इंसान औसत 3 घंटे का समय सोशल मीडिया में देता है। इसके कई सारे फायदे भी है और नुकसान भी, आइये जानते है।

............

फायदे

जानकारी मिलती रहती है : आज के समय में अगर आपके पास न्यूज चैनल खोलकर देखने का समय नहीं है तो आप फेसबुक खोल लीजिए और आपको सारी जानकारियां मिल जाएगी। सभी न्यूज चैनल ने अपना फेसबुक अकाउंट बनाया हुआ है और कोई भी जानकारी आने पर सबसे पहले उसमें अपडेट करते है। इसीलिए सोशल मीडिया का सबसे बड़ा फायदा यही है की आप पल पल की खबरों से एलर्ट रहते है।

दोस्तों से जुड़ाव : अगर सही मायनों में कहे तो सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक और वाट्स-एप इसी के लिए शुरू हुआ था कि लोग उनसे मिल सकें, जिन्हें वो भूल चुके है या अब उनके संपर्क में नहीं है। पुराने दोस्तों से मिलना, नए दोस्त बनाना, और वर्तमान के दोस्तों से चैट करना आज के समय में सोशल मीडिया की खूबसूरती की बयान करता है। आप अपने दोस्त , घरवाले और रिश्तेदारों से जुड़ सकते है और वो भी बस एक बटन के माध्यम से।

समय के साथ चलना : अगर आपने सोशल मीडिया में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रखी है यानी की आप उसका इस्तेमाल करते है और एक्टिव रहते है तो आप वक्त को समझते है और आपको यह पता है की इस वक्त की सबसे बड़ी मांग क्या है।

............

नुकसान:

समय की बर्बादी : सोशल मीडिया आपका सबसे अधिक समय बर्बाद करता है और आपको ये बात मान लेनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति बस एक न्यूज या किसी एक इंसान से बात करने के लिए सोशल मीडिया में आता है तो वो कम से कम आधे घंटे का समय यहां व्यतीत करता है, क्योंकि उसे ऐसी ऐसी चीजें दिखाई देने लगती है की वो उन्हें खोने में मजबूर हो जाता है और पढ़ता चला जाता है। स्टूडेंट्स अपना अमूल्य समय सोशल मीडिया में बर्बाद करते है जो की उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ है।

नकारात्मक सोच : दिन भर हो रही ¨हसा और तनाव की खबरें सोशल मीडिया में जमकर चलती रहती है और ना चाहते हुए भी आपको इनसे रूबरू होना पड़ता है क्योंकि आप सोशल मीडिया में है और यह खबरें आपके ऊपर नकारात्मक प्रभाव डालती है।

समाज से कटाव : जब आप सोशल मीडिया में जुड़ते है तो आपको असली समाज की जरूरत कम महसूस होती है और आप समाज से कटते चले जाते है।

पैसों की बर्बादी: इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए आप उसमे डेटा का इस्तेमाल करते है और और यह खत्म होने पर बार बार आप इसे रिचार्ज करवाते हैं, जिससे आपके पैसों की बर्बादी होती है।

..........

गलत नहीं सोशल मीडिया

सोशल मीडिया इस्तेमाल करना गलत नहीं है, लेकिन अगर यह आपके विचारों और संस्कारों में हावी होने लग जाए तो यह बहुत खतरनाक रूप ले लेता है। इसके साथ ही तकनीक की जानकारी न हो तो हैकर्स के लिए उक्त व्यक्ति सबसे आसान शिकार हो जाता है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस