Move to Jagran APP

दिव्यांगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए कार्य कर रही सरकार : उपायुक्त

दिव्यांग जन अपने आप को अकेला या कमजोर न समझें। सरकार द्वारा दिव्यांग

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 07:50 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 07:50 AM (IST)
दिव्यांगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए कार्य कर रही सरकार : उपायुक्त
दिव्यांगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए कार्य कर रही सरकार : उपायुक्त

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : दिव्यांग जन अपने आप को अकेला या कमजोर न समझें। सरकार द्वारा दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं जो उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने में सहायक होंगी।

loksabha election banner

यह बात दादरी के उपायुक्त शिव प्रसाद शर्मा ने मंगलवार को बाढड़ा कस्बे की अनाजमंडी परिसर में जिला रेडक्रास सोसायटी, एलिम्को कंपनी कानपुर व अरावली पावर कंपनी झाड़ली के सहयोग से आयोजित कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरण शिविर में बोलते हुए कही। उन्होंने कहा कि दादरी जिले में दिव्यांग जनों के लिए एलिम्को व अरावली पावर कंपनी झाड़ली द्वारा एक करोड़ रूपये की राशि और खर्च की जाएगी।

उपायुक्त ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि हमारे समाज में दिव्यांग सशक्त होंगे तो देश भी सशक्त बनेगा। मोटराइज्ड साइकिल से एक बार में बैटरी चार्ज हो जाने के बाद पचास किलोमीटर तक का सफर किया जा सकता है। इससे दिव्यांगों को आने-जाने में काफी मदद मिलेगी और वे अपने दैनिक कार्यो को आसानी से निपटा सकेंगे। इन साइकिलों के साथ दिव्यांगों को निश्शुल्क हेलमेट भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि दादरी जिले में दिव्यांगों के लिए इस प्रकार के आयोजन भविष्य में भी जारी रहेंगे। 400 ट्राइ साइकिलें की वितरित

उपायुक्त शर्मा ने कहा कि दादरी जिले में पांच वर्ष तक की उम्र का कोई ऐसा बच्चा जो सुन व बोल नहीं सकता उसका जिला रेडक्रास में पंजीकरण करवाकर निश्शुल्क आप्रेशन करवा सकते हैं। जिले में अगर ऐसा कोई बच्चा है तो उसके माता-पिता दादरी रेडक्रास कार्यालय में अपने बच्चे का पंजीकरण करवाएं। उपायुक्त ने कहा कि नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन के अरावली पावर प्लांट झाड़ली ने अपने सामाजिक दायित्व के अंतर्गत लगभग 80 लाख रुपये की लागत से सहायक उपकरण एलिम्को कंपनी कानपुर से तैयार करवाए हैं। जिले के करीब 400 दिव्यांगों को कृत्रिम अंग व ट्राइ साइकिलें बांटी जाएंगी।

इस मौके पर बाढड़ा के एसडीएम प्रीतपाल सिंह, रेडक्रास सोसायटी के सचिव श्यामसुंदर शर्मा, उप पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार, तहसीलदार नरेश कुमार, बीडीपीओ सुमित बेनीवाल, अजय कौशिक, सरपंच राकेश, एलिम्को कंपनी से डा. प्रतीक जैन, डा. मुकेश, अनुपम, हिमांशु यादव, हंसराज कलियाणा, सचिव प्रीतम भारद्वाज मांढी भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.