Move to Jagran APP

बर्फीली हवाएं चलने से बढ़ी कड़ाके की ठंड पारा 6 डीग्री

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : अल सुबह तक धुंध पड़ने के बुधवार को भी दिनभर बादल छाए रह

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 03:02 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2018 03:02 AM (IST)
बर्फीली हवाएं चलने से बढ़ी कड़ाके की ठंड पारा 6 डीग्री
बर्फीली हवाएं चलने से बढ़ी कड़ाके की ठंड पारा 6 डीग्री

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : अल सुबह तक धुंध पड़ने के बुधवार को भी दिनभर बादल छाए रहने, बर्फीली हवाएं चलने का दौर जारी रहा। पिछले एक सप्ताह से लगातार मौसम में आ रहे बदलाव से लोगों की दिनचर्या पर काफी प्रभाव पड़ा है। मंगलवार को कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी हुई वहीं बुधवार को धुंध का अहसास हुआ लेकिन दिनभर बादल छाए रहने से बरसात के आसार बने रहे। इसके साथ ही पिछले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान 6 व अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जानकारों का कहना है कि धुंध पड़ने, शीतलहर चलने का दौर अगले एक सप्ताह तक जारी रह सकता है। पहाड़ी इलाकों में इस बार पड़ रही बर्फ के कारण मैदानी इलाके भी प्रभावित हुए है। ठंड व शीतलहर से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है।

loksabha election banner

-------

बिजली संकट से बढ़ी परेशानी

ठंड, शीतलहर व धुंध के साथ साथ पिछले कुछ दिनों से दादरी नगर तथा आसपास के क्षेत्रों में बिजली संकट भी गहराता जा रहा है। बिजली आपूर्ति ठप रहना अब आम बात हो चली है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति इससे भी विकट बनी हुई है। बिजली निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का कहना है कि इस मौसम में बड़ी संख्या में लोग अपने निर्धारित लोड से कई गुणा बिजली इस्तेमाल कर रहे हैं।

------------

मौसम में रखे सावधानियां : डा. गुप्ता

चिकित्सक डा. दीपक गुप्ता ने कहा कि ठंड के मौसम में बचाव रखना जरूरी है। इस मौसम में विभिन्न बीमारियों के वायरस तेजी से फैलते है। इस कारण से खाने पीने में विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि विशेषकर छोटे बच्चों को सुबह, सायं व खुले मौसम में बाहर जाने से परहेज रखे। बच्चो को सर्दी का अहसास नहीं होता तथा वे जल्द ही बीमारियों की चपेट में आ जाते है। इसी प्रकार बुजुर्गो, पहले से विभिन्न प्रकार की बीमारियों से प्रभावित मरीजों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.