Move to Jagran APP

चौथे दिन भी नहीं हुई फसलों की खरीद, मैसेज आने का इंतजार करते रहे किसान

जिले के खरीद केंद्रों पर उठान की समस्या के चलते बीते शनिव

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 08:01 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 08:01 AM (IST)
चौथे दिन भी नहीं हुई फसलों की खरीद, मैसेज आने का इंतजार करते रहे किसान
चौथे दिन भी नहीं हुई फसलों की खरीद, मैसेज आने का इंतजार करते रहे किसान

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जिले के खरीद केंद्रों पर उठान की समस्या के चलते बीते शनिवार को तीन दिन के लिए बंद किया गया था। जिसके तहत मंगलवार से दोबारा खरीद शुरू होनी थी। जिसके लिए मार्केट कमेटी द्वारा शेड्यूल भी तैयार कर लिया गया था। लेकिन सोमवार देर शाम हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक के आदेशों के चलते मंगलवार के लिए शेड्यूल जारी नहीं किया गया। जिसके चलते जिले के खरीद केंद्रों पर फसलों की खरीद नहीं हुई और दादरी नई अनाज मंडी में गेट दिनभर बंद रहे।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि खरीद शुरू होने के बाद से ही जिले में उठान का कार्य परेशानी का सबब बना हुआ है। उठान न होने के कारण जहां भुगतान में देरी हो रही थी वहीं मंडी में अनाज रखने के लिए जगह नहीं बची थी और मंडी की सड़कों पर गेहूं, सरसों की ढेरियां व बैग रखे होने के कारण वहां से आने जाने में भी दिक्कतें आनी लगी थी। जिसको देखते हुए शनिवार, रविवार व सोमवार को तीन दिन के लिए खरीद बंद कर उठान में तेजी लाने का निर्णय लिया गया। इन तीन दिनों के दौरान नई अनाज मंडी से करीब 50 हजार क्विंटल सरसों का उठान भी करवाया गया। लेकिन उच्च अधिकारियों के चलते मंगलवार को भी खरीद नहीं की गई। किसान करते रहे इंतजार

खरीद प्रक्रिया को तीन दिन के लिए ही बंद किया गया था जिसके तहत मंगलवार से दोबारा खरीद शुरू होनी थी। मार्केट कमेटी के अधिकारियों द्वारा भी मंगलवार से खरीद शुरू होने व शेड्यूल जारी करने की बात कही गई थी। जिसके चलते पंजीकृत किसान सरसों बेचने के लिए उनके पास आने वाले मैसेज का इंतजार करते रहे लेकिन मंगलवार को खरीद नहीं करने के निर्णय के चलते बाद में न ही शेड्यूल जारी किया गया और न ही किसानों को मैसेज भेजे गए। आगामी आदेशों तक खरीद रहेगी बंद : सचिव

दादरी मार्केट कमेटी के सचिव सुरेश कुमार खोखर ने कहा कि पहले जिले मे तीन दिन के लिए ही खरीद बंद की गई थी जिसके तहत वे मंगलवार को होने वाली खरीद के लिए तैयारी कर रहे थे लेकिन बाद में उच्च अधिकारियों के आदेश आने पर मंगलवार को खरीद नहीं करवाई गई। उन्होंने कहा कि खरीद कब शुरू करवानी है इसको लेकर उनके पास अभी तक कोई सूचना नहीं आई है। जिसके चलते आगामी आदेशों तक खरीद बंद रहेगी ज्यों ही उच्च अधिकारियों द्वारा नए निर्देश दिए जाएंगे उसी के तहत खरीद केंद्रों पर कार्य किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.