Move to Jagran APP

दादरी के रोहतक रोड रेलवे क्रासिग पर बनेगा फोरलेन आरओबी, 45 करोड़ के बजट की भेजी डिमांड

जागरण संवाददाता चरखी दादरी रोहतक रोड रेलवे क्रासिग पर प्रस्तावित रेलवे ओवरब्रिज आरओ

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Sep 2021 07:33 AM (IST)Updated: Fri, 24 Sep 2021 07:33 AM (IST)
दादरी के रोहतक रोड रेलवे क्रासिग पर बनेगा फोरलेन आरओबी, 45 करोड़ के बजट की भेजी डिमांड
दादरी के रोहतक रोड रेलवे क्रासिग पर बनेगा फोरलेन आरओबी, 45 करोड़ के बजट की भेजी डिमांड

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : रोहतक रोड रेलवे क्रासिग पर प्रस्तावित रेलवे ओवरब्रिज, आरओबी को फोरलेन बनाने के लिए रेलवे ने मंजूरी दे दी है। लोक निर्माण विभाग की ओर से पिछले दिनों रेलवे अधिकारियों के साथ मिलकर ज्वाइंट फिजिबिलिटी तैयार की गई थी। जिसके बाद रेलवे ने रोहतक रोड क्रासिग पर फोरलेन आरओबी के लिए स्वीकृति दे दी है। रेलवे की ओर से स्वीकृति मिलने के बाद लोक निर्माण विभाग द्वारा फाइल को मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों के पास भेज दिया है। इसके साथ ही विभाग द्वारा इस रेलवे ओवरब्रिज के लिए 45 करोड़ रुपये के बजट की मांग भी की गई है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पिछले कई वर्षों से दादरी के रोहतक रोड रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज बनाने की जरूरत महसूस की जा रही है। जिसके चलते लोक निर्माण विभाग की ओर से कुछ समय पहले यहां पर तीन लेन का आरओबी बनाने के लिए योजना बनाई गई थी। साथ ही आरओबी के लिए ड्राइंग भी मुख्यालय भेजी गई थी। हालांकि विभाग के उच्च अधिकारियों ने ओवरब्रिज की ड्राइंग में बदलाव करने की बात कहते हुए फाइल वापिस भेज दी थी। गत अगस्त माह में सरकार के निर्देशानुसार लोक निर्माण विभाग दादरी द्वारा यहां पर फोरलेन आरओबी बनाने के संबंध में पत्र लिखा गया था। जिसके बाद लोक निर्माण विभाग व रेलवे के अधिकारियों द्वारा फोरलेन आरओबी के लिए ज्वाइंट फिजिबिलिटी तैयार की गई। जिसे रेलवे ने मंजूरी दे दी है। ऐसे में उम्मीद है कि रोहतक रोड रेलवे क्रासिग पर फोरलेन आरओबी के लिए प्रदेश सरकार से भी जल्द अनुमति मिल जाएगी।

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दादरी के रोहतक रोड रेलवे क्रासिग पर प्रस्तावित रेलवे ओवरब्रिज के लिए सरकार द्वारा पहले 25 करोड़ रुपये के बजट को स्वीकृति दी गई थी। लेकिन विभाग द्वारा आरओबी को फोर लेन बनाने के लिए साथ ही 25 के बजाय 45 करोड़ रुपये के बजट की डिमांड सरकार के पास भेजी गई है। ट्रेन के आवागमन के समय लगता है जाम

बता दें कि दादरी रेलवे स्टेशन से हर रोज दर्जनों सवारी ट्रेनों व मालगाड़ियों का आवागमन होता है। प्रत्येक ट्रेन के आवागमन के दौरान रोहतक रोड रेलवे क्रासिग करीब 15 मिनट तक बंद रहती है। वहीं दादरी का रोहतक रोड काफी व्यस्त मार्ग हैं। दादरी से रोहतक, झज्जर, दिल्ली इत्यादि के लिए जाने वाली रोडवेज बसों के अलावा हर रोज हजारों की संख्या में वाहन इस रेलवे क्रासिग से गुजरते हैं। ऐसे में 15 मिनट तक रेलवे क्रासिग बंद रहने के कारण यहां पर लंबा जाम लग जाता है। ऐसे में यहां पर फोरलेन आरओबी बनने के बाद वाहनों को भी आवागमन में सहुलियत होगी तथा जाम से छुटकारा मिलेगा। उच्च अधिकारियों को भेजी फाइल : दहिया

दादरी लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता सोमबीर दहिया ने बताया कि रोहतक रोड रेलवे क्रासिग पर फोर लेन आरओबी बनाने के लिए विभाग व रेलवे द्वारा ज्वाइंट फिजिबिलिटी तैयार की गई थी। जिसमें रेलवे यहां पर फोरलेन आरओबी के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि आरओबी की फाइल को मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों को भेज दिया गया है। साथ ही आरओबी के लिए 45 करोड़ रुपये के बजट की डिमांड भेजी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.