Move to Jagran APP

तहसील रोड पर चलाई स्वच्छता की मुहिम, दुकानदारों ने भी दिए सुझाव

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दैनिक जागरण द्वारा दादरी शहर में जन सुविधा, कहीं अभाव, क

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 06:31 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 06:31 PM (IST)
तहसील रोड पर चलाई स्वच्छता की मुहिम, दुकानदारों ने भी दिए सुझाव
तहसील रोड पर चलाई स्वच्छता की मुहिम, दुकानदारों ने भी दिए सुझाव

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

prime article banner

दैनिक जागरण द्वारा दादरी शहर में जन सुविधा, कहीं अभाव, कहीं अनदेखी को लेकर यहां के सार्वजनिक शौचालय व्यवस्था पर शुरू की गई मुहिम का व्यापक असर दिखाई देने लगा है। शुरुआती चरण में इस अभियान के तहत नगर के विभिन्न स्थानों पर सार्वजनिक शौचालय की स्थिति, उनसे आमजन से जुड़ी समस्याओं को उठाया गया था। इसके बाद दादरी नगर परिषद ने भी शौचालयों को लेकर गंभीरता दिखाई। वहीं यहां के दुकानदार, आम जन भी सार्वजनिक शौचालयों की व्यवस्था में सुधार करने, इन्हें सुचारु व नियमित करने के लिए आगे आए। इसी जागरूकता के तहत शुक्रवार को दैनिक जागरण के अभियान के तहत स्थानीय तहसील रोड पर नगर परिषद के सफाई दरोगा अरुण कुमार, उनके साथ आए सफाई कर्मियों ने शौचालयों की हालत को ठीक करने का कार्य शुरू किया। उन्होंने इस बारे में आसपास के लोगों व दुकानदारों को जागरूक भी किया। दुकानदारों ने भी जागरण के अभियान की मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए इसे जनहित में उठाया गया एक बेहतर प्रयास बताया। दुकानदारों ने सार्वजनिक शौचालय व्यवस्था को नियमित सुचारु रखने के लिए सुझाव भी दिए। दुकानदारों के सुझाव पर नगर परिषद के सफाई दरोगा ने अमल किए जाने का भरोसा दिलाया। दादरी के तहसील रोड के दुकानदारों ने जागरण के साथ मिलकर अपने सुझाव इस प्रकार रखें।

बाक्स

शौचालय पर हो पानी की टंकी : ललित

दादरी नगर के तहसील रोड के दुकानदार ललित कुमार ने कहा कि प्रत्येक सार्वजनिक शौचालय पर पानी की छोटी टंकी होनी चाहिए। इसमें पानी भरने की नियमित व्यवस्था की जानी चाहिए। सामान्य तौर पर यह देखने में आता है कि शौचालयों के साथ पानी की व्यवस्था न होने से गंदगी फैल जाती है।

बाक्स

सीवरेज से जोड़े जाएं कनेक्शन : दयानंद

दुकानदार दयानंद के अनुसार अक्सर देखने में आता है कि सार्वजनिक शौचालयों के कनेक्शन, सीवरेज से नहीं जोड़े जाते अथवा वे बंद हो जाते हैं। सीवरेज कनेक्शनों को सुचारु रखने की व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि गंदगी, गंदा पानी जमा न हो सके।

बाक्स

स्थाई कर्मचारी नियुक्त हो : अमर ¨सह

अमर ¨सह के मुताबिक सार्वजनिक शौचालयों की सफाई करने, उनकी देखभाल के लिए स्थाई रूप से सफाई कर्मियों को नियुक्त किया जाना चाहिए। कम से कम जिस सड़क पर शौचालय है वहां के सफाई कर्मचारी को इसकी जिम्मेदारी दी जानी चाहिए। शौचालयों की जांच के लिए पूरे शहर में दो तीन अलग से कर्मचारी नियुक्त किए जाने चाहिए।

बाक्स

दरवाजें लगाए जाएं : दीपक

दुकानदार दीपक कुमार ने कहा कि सभी सार्वजनिक शौचालयों पर गेट लगाए जाएं जाने चाहिए। विशेषकर महिला शौचालयों पर दरवाजे लगाने जरूरी किए जाएं। शौचालयों की मरम्मत, देखभाल, दरवाजे लगाने, पानी की टंकी इत्यादि के लिए परिषद द्वारा अलग से विशेष बजट का प्रावधान किया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.