जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

गंगहेड़ी से नारनौल तक जाने वाले नेशनल हाईवे 152 डी के लिए अधिग्रहण होने वाली भूमि के लिए पूर्व घोषित अवार्ड को रिवाइज कर एक जुलाई को जमीन के नए रेट निर्धारित किए गए थे। जिसमें जमीन अधिग्रहण से प्रभावित गांव ढाणी फौगाट व कपूरी की जमीन के रेट में पहले कमी कर दिए गई। जिसके विरोध में दोनों गांवों के किसान बृहस्पतिवार से गांव ढाणी फौगाट के समीप धरना दे रहे हैं। शुक्रवार को दूसरे दिन भी किसानों का धरना जारी रहा।

किसानों ने अधिग्रहण होने वाली भूमि के लिए दो करोड़ प्रति एकड़ मुआवजे की मांग करते हुए मांग पूरी न होने तक धरना जारी रखने की बात कही है। धरना दे रहे किसानों ने कहा कि जमीन के लिए पहले घोषित अवार्ड में कपूरी-ढाणी फौगाट गांवों के मार्केट रेट 50 लाख निर्धारित किए गए थे। लेकिन एक जुलाई को अवार्ड रिवाइज कर जमीन के मार्केट रेट में कमी करते हुए 27 और 30 लाख निर्धारित कर दिए गए। जिसके कारण किसानों में रोष बना हुआ है।

किसानों ने नए रेट में सुधार कर उनकी जमीन के मार्केट रेट में वृद्धि की मांग की। किसानों ने कहा कि उनकी जमीन दादरी शहर के साथ लगती है। इसलिए उनकी जमीन के लिए दादरी के समान मार्केट रेट तय कर अधिग्रहण होने वाली भूमि का मुआवजा दिया जाए। किसानों ने यहां से गुजरने वाले नेशनल हाईवे पर लगने वाले टोल टैक्स में भी हिस्सेदारी देने की मांग की है। धरनास्थल पर रामनगर-कपूरी सरपंच राजीव, ढाणी फौगाट सरपंच मंदीप फौगाट, अजय, रतन सिंह, रामपाल, प्रवीन, संजय, जगबीर, जगमाल सिंह इत्यादि मौजूद रहे। रामनगर में भी धरना जारी

जमीन अधिग्रहण से प्रभावित दादरी जिले के 17 गांव बीते 26 फरवरी से गांव रामनगर के समीप धरना दे रहे थे। एक जुलाई को घोषित नए रेट में 15 गांवों की जमीन के रेट लगभग दोगुने हुए है वे दो गावों के जमीन के रेट में कमी की गई है। जिसके चलते रेट में कमी वाले दो गांव कपूरी व ढाणी फौगाट के किसानों ने अलग धरना शुरू कर दिया है। इसके अलावा 15 गांवों के किसानों का धरना गांव रामनगर के समीप चल रहा है। रामनगर धरने का संचालन कर रहे विनोद मोड़ी ने कहा कि प्रशासन द्वारा जारी किए गए नए रेट से किसान संतुष्ट नहीं है। जिसके चलते उन्होंने धरना जारी रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि शनिवार को धरना कमेटी बैठक आयोजित कर आगामी आंदोलन की रणनीति तय करेंगें। धरनास्थल पर अनूप सिंह, विनोद मोड़ी, महावीर, राजकुमार, सोनू, रामौतार इत्यादि उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस