Move to Jagran APP

मुआवजा वृद्धि की मांग को लेकर किसानों का धरना जारी, आज फिर मिलेंगे डीसी से

जागरण संवाददाता चरखी दादरी मुआवजा वृद्धि की मांग को लेकर गांव रामनगर के समीप धरने पर

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Mar 2019 11:27 PM (IST)Updated: Sun, 31 Mar 2019 11:27 PM (IST)
मुआवजा वृद्धि की मांग को लेकर किसानों का धरना जारी, आज फिर मिलेंगे डीसी से
मुआवजा वृद्धि की मांग को लेकर किसानों का धरना जारी, आज फिर मिलेंगे डीसी से

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

मुआवजा वृद्धि की मांग को लेकर गांव रामनगर के समीप धरने पर बैठे किसानों का धरना रविवार को 34 वें दिन भी जारी रहा। भारतीय किसान संघ प्रदेशाध्यक्ष ने धरनास्थल पहुंचकर अपना समर्थन दिया। किसान प्रतिनिधिमंडल आज फिर दादरी जिला उपायुक्त अजय सिंह तोमर से मुलाकात कर समाधान की मांग करेंगे। इससे पूर्व भी किसान कई बार प्रशासनिक अधिकारियों से बात कर चुके हैं लेकिन उनकी मांग सिरे नहीं चढ़ पाई है। मांगें पूरी न होने तक किसानों ने धरना जारी रखने की बात कही है।

धरने का संचालन कर रहे विनोद मोड़ी ने कहा कि प्रशासन ने उन्हें सोमवार को पुन: बातचीत के लिए बुलाया है। वे उपायुक्त से मिलकर उनकी मांगे पूरी कर समस्या का समाधान करने की अपील करेंगे। उन्होंने कहा कि वे इससे पूर्व कई बार एसडीएम सतबीर सिंह कुंडू और उपायुक्त अजय सिंह तोमर से मिल चुके है। लेकिन उनकी मांगों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। वे उपायुक्त से मिलकर गत दिनों के दौरान कई दफा हुई बातचीत और उनकी ओर से दिए गए आश्वासनों को कितना अमल में लाया गया है इस संबंध में जानकारी प्राप्त करेंगे। किसानों ने कहा कि प्रशासन उन्हें बार बार बुलाकर उनकी मांगें पूरी करने के बजाए धरना समाप्त करने की बात करता है।

उल्लेखनीय है कि जिले के 17 गांवों के किसान गत 26 फरवरी से नेशनल हाइवे 152 डी के लिए अधिग्रहण होने वाली भूमि की मुआवजा राशि में वृद्धि कर बाजार भाव से देने की मांग को लेकर धरने पर बैठे है। रविवार को धरनास्थल पर अनूप सिंह, विरेंद्र बड़खालसा, चांद सिंह, प्रवीन चौहान, सुरेश, अजीत रानील, साहिल, नरेंद्र झींझर, करतार, बलजीत बलकरा, जगदीश, विनोद मोड़ी, दिनेश, राजेंद्र समसपुर इत्यादि उपस्थित थे।

बाक्स:

किसानों की मांगें जायज: ओम सिंह

भारतीय किसान संघ के प्रदेशाध्यक्ष ओम सिंह ने धरनास्थल पर किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों की सभी मांगें जायज है। सरकार को तुरंत इस पर संज्ञान लेते हुए किसानों की मांगो को पूरा करना चाहिए। महंगाई के इस दौर में सरकार ने जो मुआवजा दिया है वह सही नहीं है। सरकार को बाजार भाव के अनुसार किसानों को उचित मुआवजा देना चाहिए। ताकि किसान जमीन जमीन अधिग्रहण होने के बाद भूखा मरने को मजबूर ना हो। उन्होंने कहा कि किसान संघ पूरी तरह से किसानों के साथ है जरूरत पड़ने पर उनकी सहायता के लिए हर समय तत्पर रहेगा।

बाक्स:

कई बार हुई हैं अधिकारियों से बात

किसान प्रतिनिधिमंडल गत माह के दौरान तीन बार एसडीएम सतबीर कुंडू और चार बार उपायुक्त से लंबी वार्ताएं कर चुके है। प्रतिनिधिमंडल प्रदेश की सर्वजातीय खाप अध्यक्षों के साथ मिलकर दो घंटे से अधिक समय की बैठक और एक बार रात में 11 बजे से लेकर 1 बजे तक उपायुक्त से बात करने के बावजूद भी किसानों की मुआवजा वृद्धि की मुख्य मांग पूरी नहीं हो पाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.