जागरण संवाददाता, भिवानी : शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि सूर्यकवि पंडित लख्मीचंद की रचनाओं में ज्ञान व विज्ञान होने के साथ ही जीवन का दर्शन भी है। हरियाणा की माटी ने पंडित लख्मीचंद जैसे महान कवि दिए है जिनका सांस्कृतिक क्षेत्र में बहुत उंचा स्थान है। शिक्षा मंत्री रविवार देर शाम उमरावत बाईपास पर पंडित लख्मीचंद आश्रम में म्हारी संस्कृति-म्हारा स्वाभिमान संगठन के पांच दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम के समापन अवसर पर पहुंचे थे। शिक्षा मंत्री ने पंडित लख्मीचंद के चित्र पर माल्यापर्ण किया। इस अवसर पर रोहतक के सांसद अरविद शर्मा, बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक ने बतौर अतिथि शिरकत की।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार संस्कृति प्रेमी लोगों के दिल में बसे पंडित लख्मीचंद के नाम पर विश्वविद्यालय बनाएगी, जिस पर शीघ्र ही काम शुरू होगा। इस विश्वविद्यालय के निर्माण से हरियाणवी संस्कृति और पंडित लख्मीचंद द्वारा रचित रचनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार होगा। विश्वविद्यालय के निर्माण से आने वाली पीढ़ी पंडित लख्मीचंद की रचनाओं व दर्शन से अवगत होगी। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे हरियाणा की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए आगे आए। शिक्षा मंत्री ने कलाकारों को सम्मानित भी किया।

रोहतक के सांसद अरविद शर्मा ने कहा कि हरियाणा की संस्कृति प्राचीन संस्कृति है, जिसे आने वाली पीढि़यों के लिए सहेजकर रखना बहुत जरूरी है। इस तरह के आयोजनों से युवा पीढ़ी को भी अपनी संस्कृति से रूबरू होने के साथ-साथ उस पर स्वाभिमान करने का मौका मिलता है। बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक ने भी हरियाणा की समृद्ध संस्कृति और उसकी विरासत को लेकर युवाओं से आह्वान किया कि वे इस पर ध्यान दें। कार्यक्रम में गांव उमरावत के सरपंच दिनेश शर्मा ने अतिथियों का गांव पहुंचने पर अभिनंदन और स्वागत किया। संगठन के अध्यक्ष डा. सुनील वत्स निठारी व समस्त पदाधिकारियों ने अतिथियों का अभिनंदन कर इलाके के लोगों का आभार प्रकट किया।

शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने आश्रम के निर्माण के लिए अपनी तरफ से और 11 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने 21-21 लाख रुपये सांसद धर्मबीर, अरविन्द शर्मा व रमेश कौशिक तथा 11 लाख रुपये विधायक घनश्याम दास सर्राफ से दिलवाने का वादा किया। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद उपमंडल अधिकारी(ना.) अजय चौपड़ा को आश्रम तक डी प्लान में सड़क का निर्माण करवाने तथा पानी व बिजली का कनेक्शन शीघ्र देने के निर्देश दिए। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष नंदराम धानिया, दादरी भाजपा जिला अध्यक्ष रामकिशन शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण, भाजपा नेता ठा. विक्रम सिंह, बबीता तंवर, मुकेश शर्मा, ढिल्लू देवसर, सुन्दर अत्री, रितिक बधवा, नरेन्द्र तिगड़ाना, निर्मल लखेरा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप