Move to Jagran APP

आचार संहिता हटते ही विकास पर खर्च होंगे करोड़ों रुपये

सचिन गुप्ता चरखी दादरी 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम आने के साथ ही आदर्श आचार संहिता

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 01:48 AM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 06:37 AM (IST)
आचार संहिता हटते ही विकास पर खर्च होंगे करोड़ों रुपये
आचार संहिता हटते ही विकास पर खर्च होंगे करोड़ों रुपये

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी:

loksabha election banner

23 मई को लोकसभा चुनाव परिणाम आने के साथ ही आदर्श आचार संहिता हट जाएगी। आचार संहिता हटने के साथ ही दादरी शहर में करोड़ों रूपये की परियोजनाओं पर काम भी शुरू हो जाएगा। जिनमें मुख्य रूप से श्यामसर सरोवर का नवीनीकरण व सुंदरीकरण, आधुनिक फायर स्टेशन का निर्माण, वार्ड 17 में स्वर्ण जयंती पार्क का निर्माण शामिल है। इसके अलावा मुख्यमंत्री घोषणा में शामिल पांच करोड़ रूपये की लागत से 18 सड़कों का निर्माण कार्य भी शामिल है। उल्लेखनीय है कि इन 18 कार्यों में कई ऐसी मुख्य सड़कें शामिल है, जो पिछले काफी समय से खस्ताहाल है। जिसके कारण हर रोज हजारों की संख्या में वाहन चालकों, पैदल राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दादरी नगर परिषद द्वारा इनमें से अधिकांश कार्यों के लिए टेंडर भी लगा दिए गए थे। लेकिन आचार संहिता लगने के कारण टेंडर खोले नहीं जा सके। अब 23 मई को आचार संहिता हटने के बाद टेंडर खोले जाएंगे। जिसके बाद धरातल पर इन परियोजनाओं पर काम शुरू हो सकेगा।

---------------------

27.70 करोड़ से श्यामसर का होगा नवीनीकरण

दादरी के हीरा चौक के समीप स्थित ऐतिहासिक श्यामसर सरोवर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए दादरी नगर परिषद द्वारा 27 करोड़ 70 लाख रूपये के टेंडर बीती 8 मार्च को लगाए गए थे। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 18 सितंबर 2016 को ऐतिहासिक श्यामसर सरोवर के जीर्णोद्धार की मांग को स्वीकार करते हुए इसका सुंदरीकरण करवाने की घोषणा की थी। नप द्वारा तैयार किए गए प्रोजेक्ट के अनुसार सरोवर के चारों तरफ पुरानी तर्ज पर ही चार घाट बनाए जाएंगे। श्यामसर सरोवर के नवीनीकरण के लिए जारी किए गए टेंडर बीती 22 मार्च को खुलने थे। लेकिन आचार संहिता लगने के कारण टेंडर खोले नहीं जा सके। ऐसे में अब करीब दो महीने की देरी से टेंडर खोले जाएंगे।

---------------

99 लाख से बनेगा स्वर्ण जयंती पार्क

दादरी के वार्ड 17 में स्वर्ण जयंती पार्क का निर्माण किया जाना है। इसके लिए नगर परिषद द्वारा 8 मार्च को टेंडर जारी कर दिए गए थे। लेकिन आचार संहिता लगने के कारण तय समय सीमा में टेंडर खोले नहीं जा सके। वार्ड 17 में पंजाब नेशनल बैंक के पीछे करीब दो एकड़ जमीन पर करीब 99 लाख रूपये की लागत से पार्क का निर्माण करवाया जाना है। उम्मीद लगाई जा रही है कि आचार संहिता हटते ही टेंडर प्रक्रिया पर दोबारा से काम शुरू हो जाएगा।

----------------

3.53 करोड़ से बनना है फायर स्टेशन

दादरी के वार्ड 19 में नगर परिषद की करीब दो एकड़ जमीन पर आधुनिक फायर स्टेशन का निर्माण होना है। आधुनिक फायर स्टेशन के निर्माण पर तीन करोड़ 53 लाख रूपये की लागत आएगी। इसके लिए नगर परिषद द्वारा टेंडर प्रक्रिया को आचार संहिता लगने से पहले ही शुरू कर दिया गया था। लेकिन 10 मार्च को आचार संहिता लगने के कारण फायर स्टेशन के टेंडर को खोला नहीं जा सका था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 14 अक्टूबर 2017 को दादरी में दो दिवसीय प्रवास के दौरान नया फायर स्टेशन बनाने की घोषणा की थी।

--------------

कई खस्ताहाल सड़कों का होगा निर्माण

मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 26 जुलाई 2018 को दादरी नगर परिषद को विकास कार्यों के लिए पांच करोड़ रूपये देने की घोषणा की गई थी। नगर परिषद द्वारा इन पांच करोड़ रूपयों से शहर के विभिन्न वार्डों में कई सड़कों का निर्माण करवाने के लिए एस्टीमेट तैयार किया था। इनमें मुख्य रूप से हीरा चौक से पुरानी गोशाला चौक, हीरा चौक से सरदार झाडू सिंह चौक, महेंद्रगढ़ रोड से पुरानी गोशाला चौक, रोहतक रोड फाटक से रेलवे स्टेशन, पुराना बस स्टैंड से रेलवे रोड, जनस्वास्थ्य विभाग के गोदाम से रामबाग चौक, वार्ड 7 में पुराना पीएनबी वाला रोड, वैश्य स्कूल रोड का निर्माण शामिल है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि इनमें से अधिकांश सड़कें काफी खस्ताहाल में है। जिसके कारण हजारों की संख्या में लोग प्रभावित होते है। नगर परिषद द्वारा इनमें से करीब साढ़े तीन करोड़ रूपये की लागत के टेंडर आचार संहिता लगने से पहले लगा दिए थे। जबकि करीब डेढ़ करोड़ रूपये के कार्यों को मंजूरी के लिए जिला उपायुक्त के पास भेजा गया था। आचार संहिता हटने के बाद ये सभी कार्य शुरू हो जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.