जागरण संवाददाता, भिवानी : नागरिकों को स्वच्छता में अपने योगदान के प्रति जागरूक करने के लिए अब 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान स्कूल व सरकारी विभागों के अलावा जनप्रतिनिधियों, प्रसिद्ध व गणमान्य व्यक्तियों एवं सामाजिक संस्थाओं की स्वच्छता में भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा इस अभियान की कार्य योजना का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है।

इस कार्यक्रम में 15 सितंबर को स्वच्छता ही सेवा 2018 कार्यक्रम के शुभारम्भ में सभी स्कूल विद्यार्थी, सरकारी विभाग, जनप्रतिनिधि, संगठन, प्रसिद्ध व्यक्तियों व बड़े स्तर पर नागरिकों की भागीदारी के साथ श्रमदान से स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 16 सितंबर को पंचायती राज संस्थानों द्वारा स्वच्छता सभा का आयोजन व श्रमदान से स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन होगा। 17 सितंबर को गणमान्य व्यक्तियों द्वारा श्रमदान किया जाएगा तथा 22 सितंबर को रेलवे द्वारा स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार अभियान के दौरान 24 सितंबर को कारपोरेट और कंपनियों की भागीदारी से औद्योगिक, खनन क्षेत्र, प्रतिष्ठानों व औद्योगिक इकाईयों द्वारा श्रमदान, स्वच्छता अभियान व पौधारोपण जैसी स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। 25 सितंबर को स्वच्छाग्रही द्वारा एक से अनेक दिवस कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के अंतर्गत प्रत्येक स्वच्छाग्रही, सक्षम अभ्यर्थी या अधिक समुदाय सदस्य को स्वच्छता श्रमदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी प्रकार से 29 सितंबर को हथकरघा उद्योग, फैक्ट्री व सहकारी बैंक के नेतृत्व में अस्पताल, सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस अभियान की पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा ऑन लाईन रिपोर्टिंग की जाएगी।

------------------------

नोडल अधिकारी किए नियुक्त

अभियान के लिए खंड स्तर पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। खंड समन्वयक और एसबीएमजी बीडीपीओ का सहयोग करेंगे। इसी प्रकार पंचायत स्तर पर ग्राम सचिवों को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जिनका सहयोग पंचायत प्रतिनिधि करेंगे।

इस बारे में अतिरिक्त उपायुक्त एवं जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनोज यादव ने बताया कि अभियान को सही ढंग से मूर्त रूप प्रदान करने के लिए जिला व खंड स्तर के संबंधित विभागों के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दे दी गई है।

Posted By: Jagran