Move to Jagran APP

क्लासिक डांस में राजकीय कालेज भिवानी प्रथम, ज्योति बेस्ट अभिनेत्री

ेिे्े्ििे् ि संवाद सहयोगी,तोशाम : चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी के अंतर महाविद्यालय युवा महोत्सव के दूसर

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 08:11 AM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 08:11 AM (IST)
क्लासिक डांस में राजकीय कालेज भिवानी प्रथम, ज्योति बेस्ट अभिनेत्री
क्लासिक डांस में राजकीय कालेज भिवानी प्रथम, ज्योति बेस्ट अभिनेत्री

संवाद सहयोगी,तोशाम : चौ. बंसीलाल विश्वविद्यालय भिवानी के अंतर महाविद्यालय युवा महोत्सव के दूसरे दिन रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन तोशाम स्थित बनवारी लाल ¨जदल सूईवाला महाविद्यालय में हुआ। सभी प्रतिभागी हरियाणवी रंग-बिरंगे परिधान के साथ सजे नजर आए, जिससे कार्यक्रम में चार चांद लग गए। महाविद्यालय की एनसीसी टीम ने सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत किया। महाविद्यालय परिसर को आकर्षक तोरणद्वार व झंडों से सजाया गया है। युवा महोत्सव समारोह के अध्यक्ष डा. राकेश भारद्वाज, संयोजक सचिव प्रो. यशपाल महता और मंच संचालन प्रो. श्याम वशिष्ठ ने किया।

loksabha election banner

युवा महोत्सव में मुख्यातिथि के तौर पर पहुंचे एसपी गंगाराम पूनिया व सीबीएलयू भिवानी के एडवाइजर वाइस चांसलर डा. एचडी कौशिक ने कर शुभारंभ किया। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि मेहनत, अनुशासन और धैर्य के बल पर किसी भी मंजिल को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि व्यक्ति इन तीनों चीजों का सम्मान करते हुए लगातार आगे बढ़ता रहता है तो वह ¨जदगी में कभी भी असफल नहीं हो सकता।

डा. एचडी कौशिक ने कहा कि युवा महोत्सव में जो विद्यार्थी विभिन्न विधाएं पेश कर रहे हैं। वे अपने जीवन का सर्वोत्तम प्रस्तुत कर रहे हैं और यह उनके व्यक्तित्व को दिखाता है। जो व्यक्ति मंच के माध्यम से अनुशासित संदेश दर्शकों को देता है। उन्होंने कहा कि स्टेज के माध्यम से हम अपने आप को सशक्त बना सकते हैं। कार्यक्रम में टीवी न्यूज एंकर सोनल दहिया ने राम मन्दिर पर कविता पेश कर सभी को सोचने पर मजबूर कर दिया।

युवा महोत्सव के पहले दिन भिवानी महेन्द्रगढ़ के भाजपा सांसद धर्मबीर ¨सह ने उद्घाटन किया था। उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि आज का युवा ही कल का भविष्य है। युवाओं के बिना कोई भी देश प्रगति नहीं कर सकता। युवा महोत्सव में विशिष्ट अतिथि एनके जैन भिवानी, कालेज ट्रस्टी ऐडवोकेट देवेन्द्र शर्मा, युवा कल्याण सचिव सतबीर ¨सह, पर्यवेक्षक शमशेर ¨सह अहलावत ने शिरकत की।

हरियाणवी कलाकार आकर्षण का केन्द्र-

कलाकारों की प्रस्तुति के लिए पांच स्टेज बनाए गए हैं। पहले दिन का आगाज गणेश वंदना और महाविद्यालय का कुलगीत जय हो बीएलजेएस के द्वारा की गई। पहली स्टेज पर वन आर्ट प्ले व मिमिक्री में कुल 20 टीमों ने भाग लिया। कार्यक्रम में विधवा निकेतन पर आज की हालातों पर भावुकता से पेश किया। जिसमें दर्शाया गया कि निकेतन में विधवा महिलाओं को निकेतन की संचालिका अम्बिका कैसे शोषण करती है। जीवन जीने की कला और जीवन की समस्याओं से विचलित होने के बारे में पेश किया गया। दर्शकों को भी इस नाटक ने भावुक कर दिया। टीम जे ने लोहार का दिल लोहे जैसा पर प्रस्तुति दी। टीम डब्लू ने जामुन की कहानी पर आधारित प्रस्तुति दी जिसमें सरकारी दफ्तरों की हकीकत को दर्शाया गया कि दफ्तरों में सरकारी काम के लिए फाइलों पर कैसे कार्य होता है और कितना टाइम एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर तक पहुंचने में लगता है। टीम के ने किन्नर नाटक के माध्यम से किन्नरों का जीवन पर अच्छाई और बुराई के बारे में बताया गया। टीम जे ने पत्रकार जीवन पर प्रकाश डाला।

मिमिक्री में पशु, पक्षियों, राजनेता, फिल्मी एक्टरों की आवाज निकाल कर दर्शकों का मनमोह लिया। रोड़वेज की हड़ताल पर मिमिक्री में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लेकर अन्य नेताओं की आवाज में हड़ताल के बारे में दर्शकों को लोटपोट कर दिया।

नाटक के माध्यम से बताया जल का महत्व

संस्कृत खेल व माइम के कालाकारों ने अपनी प्रस्तुति के माध्यम से दूसरी स्टेज पर सामाजिक बुराईयों पर प्रहार किया। प्रत्येक टीम ने जहां संस्कृत भाषा में जल के महत्व के बारे में बताया। वहीं दूसरी टीम ने समाज में फैली भ्रूण हत्या जैसी बीमारियों पर कटाक्ष किया। वन एक्ट प्ले संस्कृत में 5 टीमें व माइम में 11 टीमों ने भाग लिया। गजब के तालमेल के साथ शास्त्रीय संगीत ने मोहा मन

एक अन्य मंच पर शास्त्रीय संगीत की महफिल जमी हुई थी। गजब की लय व तालमेल के साथ अपनी प्रस्तुति से युवा कलाकारों ने दर्शा दिया कि उनमें प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। शास्त्रीय गीत में 3 टीम व प्रकेशन ने 3 टीमों ने भाग लिया। कविताओं को सुन लोट-पोट होते रहे दर्शक

एक अन्य मंच पर कलाकारों द्वारा प्रस्तुत डीबेट हिन्दी में भारतीय लोकतन्त्र पर पक्ष व विपक्ष की बहस हुई। डिबेट में कुल 18 टीमों ने भाग लिया। वहीं डिबेट पंजाबी भाषा में भी हुई। रंगोली के माध्यम से बिखेरे त्योहारों के रंग

कोलाज, को¨टग, पें¨टग व मेहन्दी भी आकर्षण का केंद्र रही। कोलाज में नारी शक्ति, लड़का-लड़की के प्रति जागरूकता आदि बनाकर छात्र-छात्राओं ने खुशहाली की कामना की। कार्टू¨नग में करवा चौथ के बारे में औरत को तैयार होने को दर्शया गया है जिसमें पति की जेब खाली होती है। भारतीय संस्कृति में रंगों के महत्व को दर्शा कर छात्र-छात्राओं ने युवा उत्सव की गरिमा को भी कायम रखा। युवा महोत्सव तोशाम के प्रथम दिवस के परिणाम..

क्लासिक डांस में प्रथम राजकीय महाविद्यालय भिवानी, आदर्श महिला महाविद्यालय द्वितीय स्थान पर रहा। फॉक डांस ग्रुप में राजकीय महिला महाविद्यालय भिवानी प्रथम, राजकीय महाविद्यालय भिवानी द्वितीय, बीएलजेएस तोशाम तृतीय स्थान पर रहा। उर्दू कविता में आदर्श महिला महाविद्यालय भिवानी प्रथम, एपीजे चरखी दादरी द्वितीय व बीएलजेएस तोशाम तृतीय स्थान पर रहा। अंग्रेजी कविता में बीएलजेएस प्रथम, राजकीय महाविद्यालय भिवानी द्वितीय तथा राजकीय महिला महाविद्यालय तृतीय स्थान पर रहा। रंगोली प्रतियोगिता में राजकीय महिला महाविद्यालय भिवानी प्रथम, वैश्य महाविद्यालय भिवानी द्वितीय तथा बीएलजेएस तोशाम तृतीय स्थान पर रहा।

क्लासिकल म्यूजिकल वोकल में आदर्श महिला महाविद्यालय भिवानी प्रथम, राजकीय महाविद्यालय भिवानी द्वितीय स्थान पर रहा। पोस्टर मे¨कग में बीएलजेएस प्रथम, राजकीय महिला महाविद्यालय द्वितीय तथा जनता कॉलेज दादरी तृतीय स्थान पर रहा। क्ले मॉड¨लग में राजकीय बंसीलाल महिला महाविद्यालय तोशाम प्रथम, राजीव गांधी महिला महाविद्यालय द्वितीय तथा जनता कॉलेज दादरी तृतीय स्थान पर रहा। संस्कृत नाटिका में आदर्श महिला महाविद्यालय प्रथम, राजीव गांधी महिला महाविद्यालय द्वितीय तथा वैश्य महाविद्यालय तृतीय स्थान पर रहा। संस्कृत प्ले में बेस्ट एक्टर कपिल रहा जिसने दिल्ली के मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल की बखूबी भूमिका निभाई। इसमें बेस्ट अभिनेत्री बीएलजेएस तोशाम की छात्रा ज्योति रही जिसने कवयित्री का रोल अदा किया। संस्कृत भाषण में यूटीडी सीबीएलयू भिवानी ने प्रथम, राजकीय महाविद्यालय भिवानी ने दूसरा और चौ. बंसीलाल महिला कालेज तोशाम ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.