Move to Jagran APP

नगर परिषद ने मंगवाएं स्टील के 100 डस्टबिन, फिलहाल रखे जाएंगे 3 किमी लंबे फोरलेन पर

अन्य बाजारों में भी रखे जा सकते है डस्टबिन जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी नगर

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 09:44 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 09:44 PM (IST)
नगर परिषद ने मंगवाएं स्टील के 100 डस्टबिन, फिलहाल रखे जाएंगे 3 किमी लंबे फोरलेन पर
नगर परिषद ने मंगवाएं स्टील के 100 डस्टबिन, फिलहाल रखे जाएंगे 3 किमी लंबे फोरलेन पर

अन्य बाजारों में भी रखे जा सकते है डस्टबिन जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

दादरी नगर परिषद द्वारा शहर में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए स्टील के डस्टबिन लगवाए जाएंगे। शुरूआती चरण में नगर परिषद द्वारा नगर के करीब तीन किलोमीटर लंबे मुख्य फोरलेन रोड के बीचों-बीच बने डिवाइडर पर स्टील के डस्टबिन लगाए जाएंगे।

इसके लिए नगर परिषद द्वारा 100 स्टील के डस्टबिन मंगवा लिए गए है। जल्द ही इन्हें लगाने का काम शुरू करवाया जाएगा। यदि डिवाइडर पर स्टील के डस्टबिन लगाने से सड़कों पर फैलने वाले कचरे में कमी आएगी तो इस प्रकार के डस्टबिन शहर के अन्य हिस्सों में भी लगाए जाएंगे।

नगर परिषद द्वारा हाउस की पिछली बैठक में इन कूड़ेदानों को लेकर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किया था। प्रस्ताव पास होने के बाद प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए अब नप द्वारा 100 कूड़ेदान खरीदे गए है।

बाक्स :

फैला रहता है कूड़ा

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि नगर के मुख्य फोरलेन रोड जिसमें लोहारू रोड, बस स्टैंड रोड, रोहतक रोड शामिल है। इस सड़क के दोनों तरफ काफी संख्या में दुकानें है। जिनमें खरीददारी करने के लिए हर रोज काफी संख्या में लोग यहां पर आते है। हालांकि नगर परिषद द्वारा नियमित रूप से यहां पर सफाई अभियान भी चलाया जाता है। लेकिन शाम होते-होते काफी मात्रा में कूड़ा सड़कों पर फैल जाता है। ऐसे में यदि डिवाइडर के बीच में कूड़ेदान लग जाते हैं तो लोग आसानी से कचरा इनमें डाल सकते है। जिससे कचरा सड़कों पर नहीं फैलेगा।

बाक्स :

प्रत्येक डस्टबिन की कीमत है 6 हजार रुपये नगर परिषद द्वारा शुरूआती चरण में स्टील के 100 डस्टबिन खरीदे गए है। बताया जा रहा है कि प्रत्येक डस्टबिन की कीमत करीब 6 हजार रुपये है। खास बात यह है कि रिवोलविंग होने के कारण इन कूड़ेदानों को खाली करने में भी ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। इसके समीप ही ऑटो टिपर वाहन लगाकर इनमें भरे कचरे को उसमें आसानी से खाली किया जा सकेगा। जिससे सफाई कर्मचारियों के समय की भी बचत होगी।

बाक्स :

अन्य बाजारों में रखे जा सकते है

उल्लेखनीय है कि फिलहाल नगर परिषद के पास जो कूड़ेदान है, वे आकार में काफी बड़े है। जिसके कारण उन कूड़ेदानों को मुख्य मार्गों पर रखना काफी मुश्किल साबित होता है। आकार में बड़े तथा भारी होने के कारण उन कूड़ेदानों की नियमित सफाई में भी काफी परेशानी होती है। लेकिन अब नप द्वारा खरीदे गए स्टील के डस्टबिन अन्य कूड़ेदानों की अपेक्षा आकार में छोटे तथा हल्के है। जिसके कारण इन्हें रखने के लिए थोड़ी जगह की ही जरूरत होती है। ऐसे में ये डस्टबिन शहर के अन्य भीड़ वाले बाजारों में भी कामयाब हो सकते है। जिससे शहर की सफाई व्यवस्था भी दुरूस्त रहेगी।

बाक्स :

गंदगी से मिलेगी निजात : चेयरमैन

दादरी नगर परिषद के चेयरमैन संजय छपारिया ने बताया कि अभी 100 डस्टबिन खरीदे गए हैं। जिन्हें डिवाइडर के बीच में लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये डस्टबिन लगाए जाने से फोरलेन पर दोनों तरफ फैले कचरे की समस्या भी खत्म हो जाएगी। जिससे लोगों को गंदगी से भी निजात मिलेगी। छपारिया ने कहा कि यदि यह योजना सफल हो जाती है तो शहर के अन्य हिस्सों में भी इस प्रकार के डस्टबिन लगवाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.