Move to Jagran APP

नगर की प्रॉपर्टी को मिलेगी यूनिक आइडी, इंटरनेट से होंगी ¨लक

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी : अब जल्द ही शहर में स्थित सभी घरों, दुकानों, उद्योगों की अपनी

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 11:14 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 11:14 PM (IST)
नगर की प्रॉपर्टी को मिलेगी यूनिक आइडी, इंटरनेट से होंगी ¨लक
नगर की प्रॉपर्टी को मिलेगी यूनिक आइडी, इंटरनेट से होंगी ¨लक

सचिन गुप्ता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

अब जल्द ही शहर में स्थित सभी घरों, दुकानों, उद्योगों की अपनी एक अलग से पहचान होगी। सभी प्रकार की प्रापर्टी को एक यूनिक स्मार्ट आइडी दी जाएगी। इस स्मार्ट आइडी नंबर को इंटरनेट से ¨लक किया जाएगा। जिससे लोग इंटरनेट पर मैप में आइडी डालकर संबंधित पते पर आसानी से पहुंच सकेंगे। इस कार्य के लिए शहर में प्रापर्टी सर्वे का कार्य शुरू हो चुका है। दादरी सहित प्रदेश के सभी नगरों में यह कार्य हरियाणा सरकार द्वारा करवाया जा रहा है। भूमि संबंधित सभी प्रकार की अचल संपत्ति का ब्यौरा जुटाने के लिए दादरी में ड्रोन द्वारा सभी प्रकार की प्रापर्टी की इमेज ली जा चुकी है। अब जल्द ही सर्वे टीम सभी वार्डों, कालोनियों, गलियों में जाकर अन्य जरूरी जानकारियां भी जुटाएगी। जल्द ही प्रापर्टी सर्वे के इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। जिससे नगर परिषद के अलावा लोगों को भी काफी फायदा होगा।

बाक्स :

परिषद की बढ़ेगी आय

उल्लेखनीय है कि नगर परिषद के लिए आय का मुख्य स्त्रोत प्रापर्टी टैक्स होता है। दादरी में वर्ष 2012-13 में प्रापर्टी का सर्वे करवाया गया था। अभी तक उसी के आधार पर नगर परिषद द्वारा प्रापर्टी टैक्स की वसूली की जाती है। लेकिन छह वर्ष के इस अंतराल में शहर में नई प्रापर्टी की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है। नई प्रापर्टी में घरों के साथ-साथ व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। ऐसे में अब हो रहे सर्वे से नगर परिषद के पास नई प्रापर्टी का भी ब्यौरा आ जाएगा। जिससे नगर परिषद को प्रापर्टी टैक्स के रूप में मिलने वाले राजस्व में भी इजाफा होगा।

बाक्स :

ऐसे किया जाएगा सर्वे

दादरी के साथ ही अन्य शहरों में शुरू किए गए प्रापर्टी के नए सर्वे में जीपीएस मै¨पग का सहारा लिया जा रहा है। सभी प्रापर्टी की ड्रोन से फोटो ली जा रही है। दादरी में ड्रोन से फोटो लेने का कार्य पूरा हो चुका है। अब जल्द ही सर्वे टीम द्वारा घर-घर जाकर प्रापर्टी की जानकारी ली जाएगी। जिसमें मालिक का नाम, प्लाट का साइज, कितने लोग घर में रहते है, बिजली-पानी कनेक्शन है या नहीं, कितने क्षेत्र में निर्माण हुआ है, प्रापर्टी कामर्शियल है या डोमेस्टिक इत्यादि सभी जानकारियां ली जाएगी। साथ ही सबूत के तौर पर दस्तावेज व आधार कार्ड का नंबर भी लिया जाएगा। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों व उद्योगों का भी रिकार्ड एकत्रित कर नगर परिषद को सौंपा जाएगा। यह कार्य पूरा होने के बाद प्रापर्टी की अलग-अलग आईडी बनाई जाएगी।

बाक्स :

गली व घरों का होगा नंबर

प्रापर्टी सर्वे के दौरान टीम द्वारा वार्डों में स्थित गलियों का अलग से नंबर दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी घरों को भी हाऊस नंबर दिए जाएंगे। प्रत्येक कालोनी में स्थित मकान का अलग नंबर होने से सभी घरों को यूनिक आइडी दी जा सकेगी। बताया जा रहा है कि भविष्य में इस आईडी के माध्यम से ही पानी के बिल, प्रापर्टी टैक्स इत्यादि का भी भुगतान आनलाइन ही किया जा सकेगा। साथ ही सरकार द्वारा दी जा रही आनलाइन सेवाओं के बारे में भी पता चल सकेगा।

बाक्स :

पुराने शहर को होगा फायदा

यहां यह भी उल्लेखनीय है कि दादरी एक काफी पुराना शहर है। ऐसे में शहर के काफी बड़े क्षेत्र में कालोनियां बेतरतीब ढंग से बसी हुई है। जो प्राचीन सभ्यता को भी दर्शाती है। लेकिन बाहर से आने वाले लोगों के लिए इन कालोनियों में घर ढूंढना किसी चुनौती से कम नहीं होता। लेकिन जिस प्रकार से अब हरियाणा सरकार द्वारा प्रापर्टी सर्वे करवाकर सभी घरों को यूनिक आईडी दी जाएगी, उससे इन कालोनी में रहने वाले लोगों के अलावा बाहर से आने वाले लोगों को भी काफी सहूलियत मिलेगी।

बाक्स :

आमजन को होगा लाभ : चेयरमैन

दादरी नगर परिषद के चेयरमैन संजय छपारिया ने बताया कि सर्वे एजेंसी द्वारा दादरी में ड्रोन से प्रापर्टी की फोटो लेने के कार्य को पूरा किया जा चुका है। जल्द ही टीम घरों में जाकर डाटा जुटाएगी। उन्होंने कहा कि इस सर्वे से नगर परिषद के साथ-साथ आम जनता को भी फायदा होगा। छपारिया ने बताया कि पिछले सर्वे में जिन लोगों की प्रापर्टी का ब्यौरा दर्ज करने में खामियां रह गई थी, वे खामियां इस सर्वे के बाद दुरूस्त हो जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.