Move to Jagran APP

सीबीएसई ने शुरू किए चार नए विषय, ऑनलाइन प्रसारण आज से

बलवान शर्मा भिवानी सीबीएसई ने देशभर के स्कूली छात्रों की शिक्षा ऑनलाइन करने के साथ-साथ

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Apr 2020 11:53 PM (IST)Updated: Wed, 15 Apr 2020 06:11 AM (IST)
सीबीएसई ने शुरू किए चार नए विषय, ऑनलाइन प्रसारण आज से
सीबीएसई ने शुरू किए चार नए विषय, ऑनलाइन प्रसारण आज से

बलवान शर्मा, भिवानी

loksabha election banner

सीबीएसई ने देशभर के स्कूली छात्रों की शिक्षा ऑनलाइन करने के साथ-साथ अब उनको फीट रखने के लिए नई कवायद शुरू कर दी है। इन स्कूली बच्चों को फीट रखने के लिए 15 अप्रैल से 5-5 मिनट के वीडियो कैप्सूल ऑनलाइन प्रसारित किए जाएंगे। इस संबंध में सीबीएसई के ट्रेनिग एंड स्किल एजूकेशन के निदेशक ने सभी स्कूलों को सीबीएसइ परिपत्र संख्या एसीएडी/ 24 भेजकर नई कक्षाएं शुरू करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि शोध से पता चलता है कि व्यायाम करने से फील-गुड केमिकल का स्त्राव और तेज होता है। इसे मस्तिष्क में एंडोर्फिन कहा जाता है। यहां तक कि 10 मिनट की एक छोटी सी शारीरिक गतिविधियां मानसिक सतर्कता, ऊर्जा और मनोदशा को सकारात्मक रूप से बढ़ाती हैं।

जैसे ही कई स्कूलों ने छात्रों के लिए ऑनलाइन व आभासी (वर्चूअल) कक्षाएं शुरू की हैं। वैसे ही

इस अवधि में घर पर बच्चों के संपूर्ण शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक कल्याण के लिए प्रयास करना भी जरूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए सीबीएसई और फिट इंडिया मिशन ने विशेषज्ञों द्वारा लाइव सत्र प्रदान करने के लिए सहयोग किया है। चार नए विषय किए शुरू

स्कूल जाने वाले बच्चों की समग्र भलाई के लिए कई नए विषयों को शामिल किया गया है, जिनमें

बेसिक एक्सरसाइज, न्यूट्रिशन, योगा और मेडिटेशन, इम्यूनिटी बूस्ट करने आदि के बारे में टिप्स दिए जाएंगे। ये सत्र यू-ट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर 15 अप्रैल से रोजाना सुबह 9.30 बजे से शुरू होंगे, जो कि पूरे एक महीने तक चलेंगे। उन्होंने बताया कि सभी लाइव सत्र डाउनलोड करने योग्य हैं और इन्हें किसी भी समय और कहीं भी वीडियो कैप्सूल के रूप में उपलब्ध कराया जा सकता है। इन्हें निर्धारित समय के अलावा भी प्रसारित किया जा सकता है। इसके लिए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को एक साथ जोड़ने की जरूरत है। यूट्यूब चैनल का नाम - फिट इंडिया मूवमेंट है।

सीबीएसई की जिला कोआर्डिनेटर डा. अनिता शर्मा ने कहा कि निदेशक के आदेश मिल चुके हैं और 15 अप्रैल से फीट रहने के लिए नए विषयों का लाइव प्रसारण शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.