Move to Jagran APP

ओएफएससी केबल कटने से बीएसएनएल के अधिकारी परेशान, पुलिस को लिखा पत्र

संवाद सहयोगी बाढड़ा बीएसएनएल के उपमंडल अधिकारी ने ग्रामीण विकास के लिए पुरानी सड़को

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 May 2019 07:02 PM (IST)Updated: Sun, 26 May 2019 07:02 PM (IST)
ओएफएससी केबल कटने से बीएसएनएल के अधिकारी परेशान, पुलिस को लिखा पत्र
ओएफएससी केबल कटने से बीएसएनएल के अधिकारी परेशान, पुलिस को लिखा पत्र

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : बीएसएनएल के उपमंडल अधिकारी ने ग्रामीण विकास के लिए पुरानी सड़कों के जीर्णोद्धार के दौरान कई गांवों की ओएफएससी केबल कटने की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए इस संबंध में अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी हैं। उन्होंने बाढड़ा पुलिस को पत्र लिख कर बार-बार घट रही घटनाओं के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है।

loksabha election banner

सड़क मार्ग के नवीनीकरण में जुटी टीमों द्वारा मिट्टी खुदाई करने से आए दिन विभाग की ओएफएससी केबल कटने से दूरसंचार विभाग को लाखों का नुकसान हुआ हैं। इससे आधा दर्जन से अधिक गांवों में योजनाएं पूरी तरह बाधित हैं। बीएसएनएल दादरी के उपमंडल अभियंता ने बाढड़ा पुलिस को लिखे पत्र में बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में छोटे-छोटे घरेलू कार्य के लिए तथा एक गांव से दूसरे गांवों के सड़क मार्गो के निर्माण के दौरान जेसीबी मशीनों द्वारा वहां से गुजर रही बीएसएनएल की भूमिगत केबल लाइनों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। पिछले दो माह में साठ जगह से केबल कटने के कारण अधिकतर समय टेलीफोन व इंटरनेट सेवा बाधित रहती है।

बीएसएनएल विभाग के कर्मचारी दूरसंचार सेवाएं संचालित करने के लिए सारा दिन काम में जुटे रहने को मजबूर हैं। लेकिन एक जगह की केबल आपूर्ति ठीक करते हैं तो दूसरी जगह से क्षतिग्रस्त हो जाती है। इससे केन्द्र सरकार की गांवों को जोड़ने वाली डिजिटल इंडिया योजना पर सवाल उठ रहे हैं।

दूरसंचार सुविधाएं हो रहीं प्रभावित

क्षेत्र के गांव हुई, जगरामबास, डूडीवाला किशनपुरा, खोरड़ा इत्यादि ग्राम पंचायतों को मिलने वाली दूरसंचार सुविधाएं ठप हो गई हैं। इससे परेशान विभाग के कर्मचारी कई बार निर्माण में जुटे कर्मियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की चेतावनी भी देते हैं। लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों से बात करके स्थानीय कर्मचारियों की बढ़ती दिक्कतों को देखते हुए इस मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग की है। थाना प्रभारी हुकमचंद ने कहा कि मामले की जांच गहनता से की जा रही है। क्षेत्र के टेलीफोन उपभोक्ता संजय शर्मा, सोमबीर श्योराण, जोगेंद्र चांदवास इत्यादि ने बताया कि एक तरफ तो बीएसएनएल कर्मचारी पूरी सुविधा देने के लिए बड़े बड़े दावे करते हैं। लेकिन दूसरी तरफ सड़क मार्ग निर्माण के दौरान पिछले दो माह में इंटरनेट, दूरभाष सेवा ठप है। इस बारे में बीएसएनएल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी नरेंद्र जांगड़ा से संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण में जुटी लोक निर्माण विभाग की टीम को बार-बार चेतावनी दी जा रही है लेकिन वे गौर नहीं कर रहे। उनको मजबूरन अपने छह कर्मचारियों को सड़क मार्ग पर ही लाइनों की देखभाल के लिए तैनात किया हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.