Move to Jagran APP

नकली परीक्षार्थियों के खिलाफ बोर्ड बरतेगा सख्ती

जागरण संवाददाता, भिवानी : हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में इस बार सिख उम्मीदवारों को उनक

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 01:04 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 01:04 AM (IST)
नकली परीक्षार्थियों के खिलाफ बोर्ड बरतेगा सख्ती
नकली परीक्षार्थियों के खिलाफ बोर्ड बरतेगा सख्ती

जागरण संवाददाता, भिवानी : हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा में इस बार सिख उम्मीदवारों को उनके धार्मिक चिन्ह परीक्षा केंद्रों में ले जाने पर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी। मगर परीक्षार्थी की जगह यदि कोई दूसरा परीक्षा देता पकड़ा गया तो दोनों सरकारी नौकरी के अधिकार से हाथ धो बैठेंगे। शिक्षा बोर्ड प्रशासन ऐसे उम्मीदवारों के खिलाफ नौकरी में न बैठने देने की संस्तुति सरकार को भेजेगा।

loksabha election banner

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. जगबीर ¨सह एवं सचिव कैप्टन मनोज कुमार ने बुधवार को जारी अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे परीक्षा केंद्र पर सभी प्रकार की अनिवार्य जांच के लिए 2 घंटे 10 मिनट पहले पहुंचे तथा सभी अभ्यर्थी प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) पर दर्शाए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढ़कर, समझकर उनकी पालना करना सुनिश्चित करें। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि अभ्यर्थियों के समय पर पहुंचने पर ही अनिवार्य रूप से की जाने वाली अभ्यर्थियों की बायोमैट्रिक हाजिरी एवं पहचान से सम्बन्धित अन्य सभी कार्य तथा तलाशी बिना विलम्ब के सम्पन्न कराई जा सकेगी। इसके अतिरिक्त परीक्षा के शुरू होने से लगभग 60 मिनट पहले ही अभ्यर्थियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा, इसके बाद अभ्यर्थी को किसी भी अवस्था में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा, इसलिए सभी अभ्यर्थी समय पर पहुंचना सुनिश्चित करें।

बोर्ड सचिव ने बताया कि अभ्यर्थी इस बारे विशेष ध्यान रखें कि प्रवेश पत्र का रंगीन ¨प्रट निकलवाकर आवेदन के समय प्रयोग में लाई गई रंगीन फोटो चिपकाकर राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित भी करवाया जाना आवश्यक है। इसके साथ-साथ अभ्यर्थी को आवेदन पत्र (कंफर्मेशन पेज) पर भी फोटो प्रमाणित करवाकर परीक्षा केंद्र पर लेकर जाना आवश्यक है। इसी कंफर्मेशन पेज पर अभ्यर्थी द्वारा पर्यवेक्षक की उपस्थिति में अंगूठे का निशान व हस्ताक्षर किए जाने हैं। तदोपंरात केवल कंफ्रमेशन पेज ही परीक्षा केंद्र पर जमा कराया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.