Move to Jagran APP

720 का लक्ष्य पारकर लिए 750 लोगों के ब्लड सैंपल

अशोक ढिकाव भिवानी कोरोना सैंपल के तरीकों और इलाज ठीक से हो रहा है या नहीं। इस पर

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 04:50 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 04:50 AM (IST)
720 का लक्ष्य पारकर लिए 750 लोगों के ब्लड सैंपल
720 का लक्ष्य पारकर लिए 750 लोगों के ब्लड सैंपल

अशोक ढिकाव, भिवानी: कोरोना सैंपल के तरीकों और इलाज ठीक से हो रहा है या नहीं। इस पर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से गंभीर नजर आ रहा है। जिले में पीजीआइ रोहतक से आए कॉमिनिटी मेडिसन स्पेशलिस्ट प्रो. नीलम और डा. मनजीत के नेतृत्व में सिरो सर्वे किया। इसके तहत जिले में 720 व्यक्तियों के ब्लड सैंपल लेने का लक्ष्य रखा था। विभाग टीम ने इस लक्ष्य से अधिक 750 व्यक्तियों के सैंपल लिए। इनकी रिपोर्ट दो दिन बाद आने की संभावना है। ब्लड सैंपल लेकर उनके अंदर इम्यूनिटी पावर यानी प्रतिरोधक क्षमता की जांच के लिए लिए गए। इन सैंपलों की विशेष जांच कर कोरोना और अन्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता का पता लगाया जाएगा।

loksabha election banner

जिले में स्वास्थ्य विभाग विशेष टीम द्वारा कोरोना जांच के लिए ब्लड सैंपल लेने का सिरो सर्वे अभियान चलाया। यह सर्वे दो दिन चला। सिरो सर्वे का इंचार्ज डा. राकेश खटक को बनाया। साथ ही कोविड-19 कोर्डिनेटर इंचार्ज डा. राजेश भी सहयोगी रहे। पीजीआइ रोहतक से भिवानी पहुंचे कॉमिनिटी मेडिसन विशेषज्ञ स्पेशलिस्ट प्रो. नीलम और डा. मनजीत के नेतृत्व में सिरो सर्वे किया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दो दिन के अंदर 720 व्यक्तियों के ब्लड सैंपल लेकर उनकी कोरोना जांच करना था। इस लक्ष्य को पूरा करते हुए टीम की ओर से 750 व्यक्तियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए। शहर के चार तो 12 ग्रामीण सैंपल

जिला में स्वास्थ्य विभाग टीम द्वारा सैंपल लेने के लिए कुल 16 सेंटर बनाए गए। इनमें से शहरी क्षेत्र में चार तो ग्रामीण एरिया में 12 सेंटर शामिल थे। इसके साथ ही गांव सोहसड़ा में अलग से सैंपल लिए। वर्जन

जिला भर से सिरो सर्वे के तहत कुल 750 सैंपल लिए। इनकी रिपोर्ट दो दिन के अंदर आने की संभावना है। जिले में 720 सैंपल का लक्ष्य निर्धारित था, लेकिन इससे अधिक सैंपल लिए गए है।

डा. राजेश, कोविड-19 कोऑर्डिनेटर जिला स्वास्थ्य विभाग भिवानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.