तोशाम, जागरण टीम: तोशाम स्थित बाबा मुंगीपा धर्मशाला में भारत विकास परिषद की शाखा तोशाम द्वारा शास्त्रीय भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भारत को जानो प्रतियोगिता के लिए पहले तोशाम स्तर के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों के अंदर भारत को जानो प्रतियोगिता करवाई गई उन स्कूलों में जूनियर वर्ग जो कक्षा 6 से 8 तक का था तथा सीनियर वर्ग जो कक्षा 9 से 12 तक का था।

प्रतियोगिता के लिए स्कूलों में कुल 1376 बच्चों ने भाग लिया। प्रत्येक स्कूल में जूनियर और सीनियर वर्ग में प्रथम और द्वितीय स्थान पर रही प्रत्येक टीम से दो-दो बच्चों ने रविवार को शाखा स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतियोगिता में मंच का संचालन राजेंद्र तोशाम तथा संजय गुप्ता तोशाम ने किया गया।

प्रतियोगिता में क्विज मास्टर की भूमिका हरीश शर्मा, प्रांतीय सलाहकार हिसार विजय कुमार और मोहित के द्वारा निभाई गई। प्रतियोगिता में श्याम सुंदर ने मुख्य अतिथि की भूमिका निभाई। प्रतियोगिता अलग-अलग चरणों में हुई जूनियर वर्ग और सीनियर वर्ग जूनियर वर्ग में 13 स्कूलों की टीमों ने भाग लिया।

जूनियर वर्ग में कैप्टन हाई स्कूल प्रथम स्थान पर रही। सीनियर वर्ग की टीम में देवराज स्कूल की टीम प्रथम स्थान पर रही। प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त सभी टीमों को स्मृति चिन्ह व नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया और जो टीम प्रथम स्थान पर रहे हैं, वे 4 दिसंबर को रतिया में होने वाले प्रांतीय स्तर प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचेंगे।

समारोह में बाबा मुंगीपा गौशाला प्रधान सतपाल दुहन,मा. अश्वनी कुमार, डा. प्रोमिला शर्मा, पुनीता अग्रवाल, संतलाल मेहता आदि उपस्थित थे।

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट