Move to Jagran APP

दीपावली पर्व पर 1100 स्ट्रीट लाइटों से दूधिया रोशनी से जगमगाएगा बवानीखेड़ा कस्बा

राजेश कादियान बवानीखेड़ा दीपावली पर्व पर कस्बा दूधिया रोशनी से नहाएगा। नगर पालिका प्रशास

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 04:31 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 04:31 AM (IST)
दीपावली पर्व पर 1100 स्ट्रीट लाइटों से दूधिया रोशनी से जगमगाएगा बवानीखेड़ा कस्बा
दीपावली पर्व पर 1100 स्ट्रीट लाइटों से दूधिया रोशनी से जगमगाएगा बवानीखेड़ा कस्बा

राजेश कादियान, बवानीखेड़ा:

loksabha election banner

दीपावली पर्व पर कस्बा दूधिया रोशनी से नहाएगा। नगर पालिका प्रशासन ने कस्बे में लगी करीब 1100 स्ट्रीट लाईटों को पुन: जीवित करने की कयावाद शुरू कर दी है। इस बारे में अस्टीमेट तैयार कर लिया गया है और 30 अक्तूबर को टैंडर खोला जाएगा। नगर पालिका प्रशासन का प्रयास है कि हर हाल में पिछले काफी लंबे अरसे से कस्बे की ठप पड़ी स्ट्रीट लाईट व्यवस्था को दीपावली पर्व से एक दिन पहले दुरूस्त किया जाए ताकि कस्बा रात के वक्त रोशन हो सके। ध्यान रहे कि कस्बा बवानीखेड़ा में नगर पालिका प्रशासन द्वारा मुख्य बाजार व प्रमुख गलियों को रात के वक्त जग-मगाने के लिए करीब 1100 स्ट्रीट लाईटे लगाई हुई हैं। प्रमुख चौहराओं पर 250 वाट की 6 व 200 वाट की 30 व अन्य 48 एलईडी लाईट भी लगाई हुई हैं। 9 मीटर उंचे खंबो पर चार-चार एलईडी लाईट लगी हैं ताकि चौहराओं पर रोशनी और अधिक तेज हो सके। बताया गया है कि इन 1100 स्ट्रीट लाईटों में से 60 प्रतिशत लाईटें खराब पड़ी हैं। इसके साथ-साथ कुछ एलईडी भी खराब हैं। इससे कस्बे में रात के वक्त अंधेरा छाया रहता है और लोगों को रात के वक्त आवागमन में काफी दिक्कत झेलनी पड़ती है। खासकर महिलाओं व बुजुर्गों को तो और अधिक परेशानी झेलनी पड़ती है। फिलहाल पूरे कस्बे की स्ट्रीट लाईट व्यवस्था ठप पड़ी है। इसका कारण यह भी माना जा रहा है कि बिजली विभाग ने यहां पर नंगी तारों की बजाए रबड़ की केबल बिछाई है। इसके चलते रबड़ की केबल में कट लगाना संभव नहीं है। इसके चलते भी स्ट्रीट लाईट व्यवस्था ठप है। अब नगर पालिका प्रशासन बिजली विभाग की इस व्यवस्था का विकल्प भी अपना रहा है। नगर पालिका प्रशासन स्ट्रीट लाईटों के लिए खुद की केबल बिछाएगा ताकि स्ट्रीट लाईट के हर प्वाईंट पर केबल में कट लगाकर उसका कनैक्शन जोड़ा जा सके। फिलहाल तो पूरा कस्बा रात के वक्त अंधेरे में डूबा हुआ है। इससे लोगों को रात के वक्त काफी दिक्कत झेलनी पड़ती है और कोई अनहोनी घटना होने की भी आशंका बनी रहती है।

बॉक्स: नपा चेयरपर्सन कांता किरण ओड ने बताया कि नगर पालिका प्रशासन द्वारा कस्बे की स्ट्रीट लाईट को दुरूस्त करने का अस्टीमेट तैयार कर दिया गया है। 30 अक्तूबर को टैंडर खोल दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दीपावली पर्व से एक दिन पहले तक ठप पड़ी स्ट्रीट लाईट व्यवस्था को चालू कर दिया जाएगा ताकि दीपावली पर्व पर कस्बा रोशनी से जगमगा सके।

व्यक्तिगत फोटो: कांता किरण ओड।

फोटो कैपश्र: कस्बे के मैन बाजार में ठप पड़ी स्ट्रीट लाईटें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.