Move to Jagran APP

बैंक उपभोक्ताओं को किया जागरूक, जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां दी

जागरण संवाददाता चरखी दादरी जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक विजय कुमार ने कहा है कि बैंक समाज

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 06:42 AM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 06:42 AM (IST)
बैंक उपभोक्ताओं को किया जागरूक, जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां दी
बैंक उपभोक्ताओं को किया जागरूक, जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां दी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक विजय कुमार ने कहा है कि बैंक समाज की आर्थिक दशा को सुधारने में बरसों से एक मजबूत भूमिका निभाते आ रहे हैं। हर नागरिक को बैंकिग सेवाओं का उपयोग करना चाहिए। एलडीएम विजय कुमार बाढड़ा उपमंडल के गांव नांधा में पीएनबी शाखा द्वारा आयोजित उपभोक्ता शिविर को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के देश के दूसरे सबसे बड़े पंजाब नेशनल बैंक की ओर से ग्रामीण उपभोक्ताओं को बैंकिग के प्रति जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत लगाए गए इस शिविर में 11 किसानों को 39 लाख रुपये के लोन की स्वीकृति दी गई और 52.37 लाख रुपये के ऋण आवेदन पत्र कृषक एवं छोटे व्यापारियों से प्राप्त किए गए हैं। पीएनबी के जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक ने बताया कि कृषि देश की अर्थ व्यवस्था की रीढ़ है और 60 फीसद ग्रामीण जनसंख्या की आजीविका खेती से ही चलती है। उन्होंने कहा कि बैंक के इस ग्राम संपर्क अभियान का मूल उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था में अपनी सहभागिता को और अधिक सु²ढ़ करना है। यह अभियान मुख्यत: चार बिदुओं डिजिटल, ऋण, सामाजिक सुरक्षा एवं वित्तीय साक्षरता पर केंद्रित है। एलडीएम ने कहा कि ग्रामीण उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए इस अभियान के दौरान प्रति माह ग्रामीण क्षेत्र में दो शिविरों का आयोजन किया जाएगा। पीएनबी डिजिटल सेवाओं को क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध करवा रहा है ताकि बैंकिग को आम ग्राहकों के लिए और सुविधाजनक बनाया जा सके।बाक्स

loksabha election banner

योजनाओं की जानकारियां दी

विजय कुमार ने ग्रामीण उपभोक्ताओं को बैंक की कृषि ऋण योजनाओं व सामाजिक सुरक्षा स्कीम के बारे में भी बताया। कार्यक्रम में पीएनबी शाखा प्रभारी मंदरूप सिंह, उपप्रबंधक राजवंती सहित अनेक किसान तथा श्रमिक उपस्थित रहे।

....

राजेश शर्मा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.