Move to Jagran APP

बाढड़ा बिजली घर को मिलेगी बड़ी क्षमता की डबल आपूर्ति लाइन, कटों से मिलेगी निजात

संवाद सहयोगी बाढड़ा बिजली निगम बाढड़ा उपमंडल क्षेत्र के घरेलू एवं कृषि उपभोक्ताओं को

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 06:39 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 06:39 PM (IST)
बाढड़ा बिजली घर को मिलेगी बड़ी क्षमता की डबल आपूर्ति लाइन, कटों से मिलेगी निजात
बाढड़ा बिजली घर को मिलेगी बड़ी क्षमता की डबल आपूर्ति लाइन, कटों से मिलेगी निजात

संवाद सहयोगी, बाढड़ा : बिजली निगम बाढड़ा उपमंडल क्षेत्र के घरेलू एवं कृषि उपभोक्ताओं को जल्द ही बड़ा तोहफा देने वाला है। मौजूदा समय में प्रेमनगर बिजली घर के अंतर्गत यहां के बिजली घरों को भविष्य में आदमपुर डाढ़ी स्थित 440 केवी बिजली घर से जोड़ा जाएगा। जिससे बरसात, आंधी या अन्य आपातकालीन स्थिति में यहां के उपभोक्ताओं को बिजली आपर्ति सुचारू मिल पाएगी।

loksabha election banner

बाढड़ा बिजली घर को दोनों तरफ से आपूर्ति लाइन से जोड़ने पर जल्द ही काम शुरू होने वाला है। इस बिजली घर को बेरला से जोड़ने के बाद उपभोक्ता को हर समय पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध होगी। दक्षिणी हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा मौजूदा समय में प्रेम नगर पावर स्टेशन की बड़ी क्षमता की आपूर्ति लाइनों से बाढड़ा उपमंडल कार्यालय पर संचालित 133 केवी सब स्टेशन से आपूर्ति की जाती है।

इसके बाद ही क्षेत्र के काकड़ौली, लाड, पिचौपा, मांढी, चांदवास इत्यादि दर्जनभर छोटे बिजली घरों को बिजली सप्लाई की जाती है। क्षेत्र में कई बार बरसात, तेज आंधी समेत अन्य आपात कालीन स्थिति में बिजली आपूर्ति बाधित रहती है। जिस कारण कृषि व घरेलू क्षेत्र के उपभोक्ताओं को अधिकतर समय में बिजली कटों की समस्याओं से जूझना पड़ता रहा है। विभाग ने उपमंडल को बिजली आपूर्ति करने वाली लंबी लाइन से निजात दिलवाने के लिए अब यहां पर डबल लाइन सुविधा देने का निर्णय लिया है। अब प्रेमनगर की तरह आदमपुर डाढी स्थित 440 केवी बिजली घर से जोड़ने का एस्टीमेट तैयार कर राज्य मुख्यालय को भेजा। जिस पर दो करोड़ से अधिक की स्वीकृति की मोहर लगते ही विभाग की तकनीकी विग ने युद्ध स्तर पर निर्माण कार्य आरंभ कर दिया है। इसके लिए बेरला से जेवली व बाढ़ड़ा के दादरी रोड साइड से खेतों से बड़ी क्षमता की लाइन निकाली जाएगी।

दोनों तरफ से मिलेगी राहत

बाढड़ा बिजली निगम एसडीओ दीवानचंद ने बताया कि निगम ने बाढड़ा को प्रेमनगर से वाया जुई आने वाली आपूर्ति लाईन की तर्ज पर ही आदमपुर बिजली घर से दूसरी नई लाइन को तैयार करने की योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। इससे बाढड़ा क्षेत्र के उपभोक्ताओं को दोनों तरफ से हर समय बिना परेशानी आपूर्ति का तोहफा मिलेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.