Move to Jagran APP

नागरिक कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं: डा. शांडिल्य

कोरोना के नए ओमिक्रोन वेरिएंट से बचाव को लेकर सरकार के निर्देशानुसार स्वास्थ्य भी पूरी तरह अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन के लिए टीमों का गठन किया गया है। टीमों को वैक्सीनेशन के लिए अलग-अलग क्षेत्र अलाट किए गए हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को शारीरिक दूरी बनाए रखने मास्क पहनने व हाथों को बार-बार धोने के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 07:56 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 07:56 PM (IST)
नागरिक कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं:  डा. शांडिल्य
नागरिक कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं: डा. शांडिल्य

जागरण संवाददाता, भिवानी : कोरोना के नए ओमिक्रोन वेरिएंट से बचाव को लेकर सरकार के निर्देशानुसार स्वास्थ्य भी पूरी तरह अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीनेशन के लिए टीमों का गठन किया गया है। टीमों को वैक्सीनेशन के लिए अलग-अलग क्षेत्र अलाट किए गए हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को शारीरिक दूरी बनाए रखने, मास्क पहनने व हाथों को बार-बार धोने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। विभाग की टीम स्लम एरिया में जाकर वैक्सीनेशन का सर्वे भी कर रही हैं। सिविल सर्जन डा. रघुबीर शांडिल्य ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के चलते सरकार द्वारा विशेष हिदायतें जारी की गई हैं, जिसमें सोशल दूरी बनाना, मास्क पहनना व हाथों की सफाई रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लगने के बाद ही हमारे शरीर में पूरी तरह से हार्ड इम्यूनिटी बनती है। उन्होंने कहा कि लोगों में कोरोना को लेकर एक तरह से भय समाप्त होता रहा है, जो कि सही नही है। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए विभाग द्वारा टीमों का गठन किया गया है। टीमें घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन के बारे में पूछ रही हैं। यदि किसी ने पहली डोज नहीं लगवाई है तो उनको पहली डोज तथा जिनको दूसरी डोज नहीं लगी है, उनको दूसरी डोज लगाई जा रही है। डा. शांडिल्य ने बताया कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य जारी है। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना से बचाव के लिए दोनों डोज जरूर लगवाएं। वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन द्वारा भी कोरोना के नए ओमिक्रान वेरिएंट के बारे में संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के साथ शहरी निकाय, पंचायत विभाग को भी निर्देश दिए गए हैं वे लोगों को मास्क पहनने, शारीरिक दूरी बनाए रखने व हाथों को बार-बार धोने के प्रति जागरूक करें।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.