Move to Jagran APP

खापें बोलीं, दुष्कर्म मामले फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलें और सख्त सजा हो

सर्व खाप महापंचायत में सर्वसम्मति से दुष्कर्म के मामलों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलवाकर दोषियों को जल्द सजा दिलवाने का प्रस्ताव पास किया गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 01:40 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 12:23 PM (IST)
खापें बोलीं, दुष्कर्म मामले फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलें और सख्त सजा हो
खापें बोलीं, दुष्कर्म मामले फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलें और सख्त सजा हो

जेएनएन, चरखी दादरी। गांव चरखी स्थित एससीआर स्कूल में रविवार को सर्व जातीय सर्वखाप महापंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत में सर्वसम्मति से दुष्कर्म के मामलों को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलवाकर दोषियों को जल्द सजा दिलवाने, भ्रूण हत्या करने वालों का सामाजिक बहिष्कार करने, अंतरजातीय विवाह को मान्यता देने सहित कुल 9 मुद्दों पर प्रस्ताव पारित किए गए। महापंचायत में देशभर की करीब 140 खापों व पंचायतों ने कई ज्वलंत मुद्दों पर घंटों तक गहन मंथन किया।

loksabha election banner

हिंदू मैरिज एक्ट में संशोधन की जरूरत

महापंचायत में वक्ताओं ने कहा कि मौजूदा हालातों में हिंदू मैरिज एक्ट में संशोधन की जरूरत है। उन्होंने समलैंगिक विवाह, शादी के बाद अपनी मर्जी से दूसरों से शारीरिक संबंध बनाने, लिव इन रिलेशनशिप, खाप, समगौत्र, गांव, समीपवर्ती क्षेत्र में शादी करने को काफी गलत बताया।

महापंचायत में नौ मुद्दों पर पास किए गए प्रस्ताव को खापों के प्रधानों द्वारा सरकार के समक्ष रखने, सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका लगाने व इनकी एक-एक प्रति राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल व मुख्यमंत्री को भी भेजने का निर्णय लिया। प्रस्ताव की प्रति सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस व हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को भी भेजने का निर्णय महापंचायत में लिया गया।

महापंचायत में पहुंचे खापों के प्रतिनिधि।

अपने फैसलों पर पुनर्विचार करे न्यायपालिका : राजेंद्र

महापंचायत में अपने विचार रखते हुए रमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने समलैंगिक शादी को मान्यता, शादी के बाद दूसरों के साथ शारीरिक संबंध बनाने के फैसले को जल्दबाजी में लिया गया निर्णय बताया। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका को इन फैसलों पर पुनर्विचार करना चाहिए।

यशपाल ने भाईचारा तोड़ने का किया प्रयास

सर्व जातीय सर्व खाप महापंचायत के आयोजक सांगवान खाप 40 के प्रधान सोमबीर सांगवान ने कहा कि आरक्षण के नाम पर यशपाल मलिक जैसे लोगों ने खापों व भाईचारे को कमजोर करने का काम किया है। मगर प्रदेश की खापों ने भाईचारे को टूटने नहीं दिया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.