Move to Jagran APP

पंचायती जमीन से छुड़वाया कब्जा, ओम पहलवान सहित 9 लोग किए गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, झज्जर : मंगलवार देर शाम को धांधलान गांव की भूमि से अवैध कब्जा हटाने को ग

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 11:44 PM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2018 11:44 PM (IST)
पंचायती जमीन से छुड़वाया कब्जा, ओम पहलवान सहित 9 लोग किए गिरफ्तार
पंचायती जमीन से छुड़वाया कब्जा, ओम पहलवान सहित 9 लोग किए गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, झज्जर : मंगलवार देर शाम को धांधलान गांव की भूमि से अवैध कब्जा हटाने को गई पुलिस-प्रशासन की टीम देर रात तक मौके पर मौजूद रही। भूमि को कब्जा मुक्त करवाने के बाद ही राहत की सांस ली। इधर, कब्जा हटाने के लिए गई टीम पर मंगलवार रात एकाएक हुए पथराव के बाद बने माहौल के बीच 9 नामजद लोगों सहित 15-20 अन्य के खिलाफ जिला पुलिस में मामला दर्ज किया गया है। नामजद आरोपितों में बेरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके ओम पहलवान सहित अन्य लोग शामिल है। जिन्हें गिरफ्तार किए जाने के बाद बुधवार को अदालत में पेश किया गया। जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। टीम की उपायुक्त सोनल गोयल ने भी प्रशंसा की है। उपायुक्त का स्पष्ट तौर पर कहना है कि पंचायती जमीन पर अतिक्रमण किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। साथ ही अतिक्रमण करने वाला भले ही कितना प्रभावशाली हो, वह कानून से ऊपर नहीं है। आखिर क्या था मामला : ग्राम पंचायत धांधलान की करीब दो कनाल तीन मरले जमीन पर लंबे अरसे से अवैध अतिक्रमण किया गया था। ग्राम पंचायत के पक्ष में आयुक्त अदालत का निर्णय आने के उपरांत जिला प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को मंगलवार सायं अंजाम दिया गया। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के लिए एसडीएम बेरी अश्विनी कुमार को ओवर ऑल इंचार्ज नियुक्त किया गया। उनके साथ निगरानी के लिए एडीसी सुशील सारवान और बतौर ड्यूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार बेरी सुदेश मेहरा की मौजूदगी में अतिक्रमण करने वाले पक्ष की ओर से सरकारी दस्ते पर पथराव भी किया गया। जिसके उपरांत डीएसपी अजमेर व अतिरिक्त पुलिस बल मौके पर पहुंचा। कार्रवाई में 9 लोगों को नामजद तथा 15-20 अन्य के खिलाफ अलग-अलग धाराओं के तहत सरकारी काम-काज में बाधा डालने का मामला दर्ज किया गया। कार्रवाई के दौरान हुए पथराव में पुलिसकर्मियों को चोटें भी आई और उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तहसीलदार की शिकायत पर केस दर्ज : मामले में तहसीलदार सुदेश कुमारी मेहरा ने बताया कि विभागीय आदेशानुसार उन्हें ड्यूटी मैजिस्ट्रेट कब्जा कार्यवाही धांधलान गांव की पंचायती जमीन के लिए नियुक्त किया गया था। जिसके सम्बन्ध में वह थाना बेरी प्रभारी सोमबीर के साथ फोर्स सहित मौका पर पहुंची। जहां बीडीपीओ बेरी, गिरदावर औमप्रकाश हल्का पटवारी महाबीर तथा एसडीएम बेरी के साथ मौका पर पहुंचकर पैमायश कार्यवाही करवाई गई। दर्ज मामले के मुताबिक दौरान कब्जा कार्यवाही में औमप्रकाश पुत्र श्रीराम पाना माल्यान, सतपाल पुत्र लखीराम, सुरेन्द्र पुत्र राम¨सह, अनिल पुत्र ताराचंद, जितेन्द्र पुत्र जयभगवान, राहुल पुत्र धनराज, कृष्ण पुत्र चरण ¨सह, विजय पुत्र राजबीर, राकी पुत्र जयभगवान सभी निवासी डीघल सहित 15/20 अन्य आदमियों ने पथराव शुरू कर दिया। जिसमें दो तीन पुलिस कर्मचारियों को चोटें आई। आरोपितों के खिलाफ भांदस की धारा 186/332/353 आइपीसी के तहत कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। -------

loksabha election banner

उपायुक्त सोनल गोयल ने ग्राम पंचायत धांधलान की डीघल गांव में भूमि पर अतिक्रमण तथा अवैध निर्माण हटाने की कार्रवाई के लिए प्रशासनिक अधिकारियों, कर्मचारियों की प्रशंसा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.