Move to Jagran APP

मंडी में खुले में पड़ी 84 हजार क्विंटल फसल भीगी

जागरण संवाददाता चरखी दादरी अनाज मंडी में खराब मौसम के बावजूद बुधवार को बड़ी मात्रा में

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 12:19 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 12:19 AM (IST)
मंडी में खुले में पड़ी 84 हजार क्विंटल फसल भीगी
मंडी में खुले में पड़ी 84 हजार क्विंटल फसल भीगी

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

अनाज मंडी में खराब मौसम के बावजूद बुधवार को बड़ी मात्रा में गेहूं, सरसों की आवक हुई। फसल लेकर मंडी पहुंचे किसानों की खरीद एजेंसी की ओर से बारिश आने तक पांच हजार क्विंटल सरसों, करीब सात हजार क्विंटल गेहूं की खरीद की गई। सुबह से काफी संख्या में किसानों के पहुंचने के कारण मंडी के दोनों गेटों पर किसानों के वाहनों की लंबी लाइनें लग गई।

मौसम परिवर्तन व बारिश के आसार के चलते किसानों में पहले फसल बेचने के लिए प्रतिस्पर्धा बनी रही। दोपहर बाद हुई तेज बारिश में खुले में रखा हजारों क्विंटल गेहूं, सरसों भीग गया। मार्केट कमेटी ने आगामी दो दिनों के निर्धारित शेडयूल को पोस्टपोंड कर चार दिन तक मंडी में खरीद नहीं करने का निर्णय लिया है।

क्षेत्र में दोपहर बाद करीब साढे़ तीन बजे तेज बारिश हुई। जिसके कारण मंडी में हो रहे सरसों, गेहूं खरीद कार्य पर विराम लग गया। इससे पूर्व मंडी में पांच हजार क्विंटल सरसों व करीब सात हजार क्विंटल गेहूं खरीद की गई। मंडी में हैफेड द्वारा खरीदे गए अनाज का उठान न होने के कारण बारिश आने पर खुले में रखे करीब 60 हजार सरसों के बैग व 24 हजार क्विंटल गेहूं भीग गया। बारिश के कारण अनाज में नमी की मात्रा बढ़ गई है जिसके चलते मंडी में फसल खरीद कार्य प्रभावित होगा। मार्केट कमेटी ने 18, 19 अप्रैल के लिए निर्धारित शेड्यूल को पोस्टपोंड करते हुए 22 अप्रैल से खरीद कार्य शुरु करने का निर्णय लिया है।

बाक्स:

ये रहेगा नया शेड्यूल

बुधवार को हुई बारिश के कारण किसानों के खलिहानों में रखी हुई फसलों में नमी की मात्रा का बढ़ना लाजिमी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए अनाज मंडी में आगामी चार दिन तक खरीद नहीं की जाएगी। पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार जिन किसानों को 18 अप्रैल को मंडी में अपनी फसल बेचनी थी वे किसान अब 22 अप्रैल को अपनी फसल बेच पाएंगे। वहीं जिन किसानों का नंबर 19 अप्रैल को आना था वे उन्हें 23 अप्रैल को फसल लेकर मंडी आना होगा। नए शेड्यूल के अनुसार 22 अप्रैल को झोझू खुर्द, हिडोल, पालड़ी, कलाली, दादरी, रुदड़ौल व 23 को मकड़ाना, खेड़ी बूरा, तिवाला, बादल, डोहका हरिया, रामबास डोहकी के किसान फसल बेच पाएंगे।

बाक्स:

हजारों क्विंटल गेहूं, सरसों भीगा

तीन अप्रैल को सुचारू हुई खरीद प्रक्रिया के बाद स्थानीय अनाज मंडी में बड़ी मात्रा में फसलों की आवक हुई है। इस दौरान खरीद एजेंसी ने जिले के किसानों से एक लाख 27 हजार क्विटल सरसों व 30 हजार क्विटल गेहूं की खरीद की है। खरीद के बाद उठान प्रक्रिया धीमी होने के कारण बुधवार को हुई बारिश में करीब 60 हजार बैग सरसों के व 24 हजार क्विंटल गेहूं भीग गया।

बाक्स:

उठान कार्य भी होगा प्रभावित

खरीद एजेंसी प्रबंधक गोकुलचंद ने कहा कि नमी के कारण उठान कार्य भी प्रभावित होगा। जो आढ़ती फसल को सुखा कर निर्धारित मापदंडों को पूरा करेंगे केवल उन्हीं से उठान किया जाएगा अन्यथा आढ़तियों को अनाज के सूखने तक इंतजार करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.