Move to Jagran APP

धोखे से किसान के खाते से 72 हजार कराए ट्रांसफर

जागरण संवाददाता भिवानी गांव गोलागढ़ निवासी एक किसान को केसीसी खाते को नेट बैंकिग से जोड़

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 04:45 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 04:45 AM (IST)
धोखे से किसान के खाते से  72 हजार कराए ट्रांसफर
धोखे से किसान के खाते से 72 हजार कराए ट्रांसफर

जागरण संवाददाता, भिवानी: गांव गोलागढ़ निवासी एक किसान को केसीसी खाते को नेट बैंकिग से जोड़ना के लिए यूपीआइ पिन जनरेट करना महंगा पड़ा। यूपीआइ पिन तो जनरेट हुई नहीं, लेकिन उसके खाते से हजारों रुपए की ट्रांजेक्शन हो गई। उसने घटना कि शिकायत जुई कलां थाना पुलिस को दी।

loksabha election banner

गांव गोलागढ़ निवासी किसान शंकरदयाल ने जुई कलां थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसने एचडीएफसी बैंक जुई से केसीसी बनवाया था। इसके चार खाते खुले। उसने उक्त खातों को नेट बैंकिग से जोड़ने के लिए यूपीआइ पिन जनरेट करने कि कोशिक की, लेकिन ओटीपी नही आ रहा था। इस पर उसने बैंक से संपर्क किया तो बैंक वालों ने कहा कि फोन पे कस्टमर केयर पर बात किजिए। इसमे बैंक की तरफ से कोई समस्या नही है। जब उसने गूगल पर हेल्प लाइन नंबर सर्च कर तीन बार कॉल की तो एक अज्ञात नंबर से उसके मोबाइल फोन पर कॉल आई। कॉल करने वाले ने उसे बताया कि वह कस्टमर केयर से बोल रहा है। आपको क्या समस्या है। इस पर उसने बताया कि फोन-पे पर यूपीआइ पिन जनरेट करने के लिए ओटीपी नहीं आ रहा है। इस पर उसने कहा कि एनी डेस्ट टाइप कीजिए उसके बाद एचडीएफसी ओटीपी एट द रेट 24221 भर दीजिए। उसके ऐसा करने के बाद उसके के खाते से 72 हजार 663 रुपए कट गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। वर्जन :

बैक उपभोक्ता अपने खाते संबंधित किसी प्रकारी की जानकारी अनजान व्यक्ति को ना दे। इसके साथ ही मोबाइल फोन पर अज्ञात नंबर से कॉल कर प्रलोभन देने वालों से सावधान रहें। साइबर क्राइम से बचने के लिए आपको पूरी तरह से सतर्क रहने की जरुरत है।

-विद्यानंद, थाना प्रभारी, जुई कलां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.