Move to Jagran APP

फ्री शिक्षा के लिए 2476 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा, 509 रहे गैरहाजिर

जागरण संवाददाता चरखी दादरी 134ए के तहत रविवार को जिले में आयोजित परीक्षा शांतिपूर्वक

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 11:30 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 06:37 AM (IST)
फ्री शिक्षा के लिए 2476 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा, 509 रहे गैरहाजिर
फ्री शिक्षा के लिए 2476 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा, 509 रहे गैरहाजिर

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

134ए के तहत रविवार को जिले में आयोजित परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई। कक्षा दो से आठ तक दाखिले के लिए जिले के तीन परीक्षा केंद्रों पर करीब 2476 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा के दौरान स्थानीय शिक्षा अधिकारी रामअवतार शर्मा, सत्यवती नांगल, कुलदीप सिंह व प्रकाश फौगाट ने निगरानी बनाएं रखी। परीक्षा का परिणाम 18 अप्रैल को जारी किया जाएगा।

पहली पहली बार हुए ऑनलाइन प्रक्रिया व पोर्टल में आने वाली खामियों के चलते विद्यार्थियों, शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

कक्षा दो से आठ तक दाखिलों के लिए जिले के दादरी, बौंद, बाढड़ा स्थित तीन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। परीक्षा के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी रामअवतार शर्मा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सत्यवती नांगल, उप जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप फौगाट व प्रकाश फौगाट ने परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ियों को रोकने के लिए परीक्षा समय सुबह 10 से 12 बजे तक चौकसी बनाएं रखी। शिक्षा अधिकारियों की चौकसी व पुलिस कर्मियों की मुश्तैदी के चलते जिले के किसी भी परीक्षा केंद्र पर कोई गड़बड़ी देखने को नहीं मिली। जिले के तीन परीक्षा केंद्रों पर 2985 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी लेकिन 509 बच्चे अनुपस्थित रहे और 2476 ने परीक्षा दी।

बाक्स :

खामियों के कारण उठानी पड़ी परेशानी

नोडल अधिकारी अनूप सिंह ने बताया कि पहली बार ऑनलाइन प्रक्रिया व पोर्टल में आई खामियों के चलते विद्यार्थियों, विभाग कर्मियों को आवेदन से लेकर प्रवेश पत्र जारी करने तक दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर आई खामियों के चलते कई दूसरे जिलों के विद्यार्थियों के आवेदन चरखी दादरी पोर्टल पर आ गए और कई आवेदकों के दो से तीन बार आवेदन हो गए जिसके कारण पहले आवेदन करने वाले कुल विद्यार्थियों की संख्या 3966 थी जो बाद में खामियों के दुरुस्त करने पर 2985 रह गई थीं।

बाक्स:

शिक्षा निदेशक की देखरेख में होगी स्कूल आंवटन प्रक्रिया

134ए के लिए योग्य विद्यार्थियों को पहले स्कूल आंवटन जिला शिक्षा विभाग व खंड शिक्षा विभाग करते थे। लेकिन इस बार योग्य विद्यार्थियों को स्कूल आंवटन की प्रक्रिया शिक्षा विभाग निदेशक की ओर से की जाएगी। जिसके कारण दाखिलों में पूरी पादर्शिता, निष्पक्षता बरते जाने की संभावनाएं अधिक हैं।

बाक्स:

परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थी निजी स्कूलों से

नोडल अधिकारी अनूप सिंह ने कहा कि कक्षा दो से आठ तक 134ए के तहत परीक्षा देने वाले सभी 2476 परीक्षार्थी निजी विद्यालयों के है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के 616 आवेदन आएं थे। सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए किसी प्रकार की परीक्षा नहीं ली जाएगी जबकि उनकी गत परीक्षा परिणामों के आधार पर मेरिट जारी कर स्कूल आंवटित किए जाएंगे।

बाक्स:

कक्षा दो से आठ तक आवेदन करने वाले कुल 2985 विद्यार्थियों की जानकारी खंड अनुसार

खंड आवेदन परीक्षा दी अनुपस्थित रहे

दादरी 1746 1373 373

बौंद 1027 940 87

बाढड़ा 212 163 49

कुल 2985 2476 509


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.