Move to Jagran APP

कार्यशाला : सरकार की 221 योजनाओं को किया जाएगा ऑनलाइन : उपायुक्त

चरखी दादरी : जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 11:30 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 11:30 PM (IST)
कार्यशाला : सरकार की 221 योजनाओं को किया जाएगा ऑनलाइन : उपायुक्त
कार्यशाला : सरकार की 221 योजनाओं को किया जाएगा ऑनलाइन : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

loksabha election banner

जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के अवसर पर दादरी लघु सचिवालय परिसर में सुबह 11 बजे सरल पोर्टल, अंत्योदय सेवाओं व बाढड़ा अंत्योदय सरल केंद्र का शुभारंभ करेंगे। जिला के सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग की बेहतरीन सेवाएं इन दोनों कार्यक्रमों में दे और राज्य के सरल केंद्रों में दादरी की एक नंबर की पोजिशन को बरकरार रखें। यह बात उपायुक्त अजय ¨सह तोमर ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में सरल पोर्टल के लिए आयोजित कार्यशाला में कही।

अतिरिक्त उपायुक्त डा. मनोज कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 25 दिसंबर को हरियाणा के 115 सरल केंद्रों व जिला स्तरीय अंत्योदय भवन का शुभारंभ करेंगे। जिला में जनस्वास्थ्य मंत्री डा. बनवारी लाल मंगलवार को दिन में 11 बजे बाढड़ा अंत्योदय सरल केंद्र, दादरी अंत्योदय एवं सरल सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। मुख्यमंत्री सभी जिलों में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से यह उद्घाटन करेंगे।

उपायुक्त ने बताया कि सरल पोर्टल पर सरकारी विभागों, बोर्ड व निगमों की 204 सेवाएं क्रियांवित की जाएंगी तथा अंत्योदय परियोजना के द्वारा सरकार की 221 योजनाओं को ऑनलाइन चलाया जाएगा। नगरपरिषद, राजस्व, कृषि, नगर एवं योजनाकार, स्वास्थ्य, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी, बिजली वितरण निगम, समाज कल्याण आदि विभागों की 425 योजनाओं तथा सेवाओं को अंत्योदय व सरल पोर्टल के द्वारा चलाया जाएगा।

अजय ¨सह तोमर ने कहा कि दादरी में अंत्योदय भवन बनवाने के लिए कार्रवाई की जा रही है। यह भवन बनने तक लघु सचिवालय के सरल केंद्र में ही दो काउंटरों की व्यवस्था अभी अंत्योदय कार्यक्रम के लिए की गई है। अतिरिक्त उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने कहा कि सभी विभागों के कर्मचारी व कंप्यूटर आप्रेटर विभाग से संबंधित सेवाओं व योजनाओं की प्रक्रिया को समझ लें व किसी भी आवेदन की मूल प्रतियां लेनी बंद कर दें। भविष्य में ऑनलाइन सेवाओं के द्वारा ही सभी प्रमाण-पत्र बनाने या योजनाओं का योग्य पात्रों को लाभ देने का काम किया जाएगा। सुशासन सहयोगी बिपिन बिहारी दुबे व जिला सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी अमित लांबा ने अधिकारियों व कर्मचारियों को अंत्योदय व सरल पोर्टल के बारे में प्रोजेक्टर स्क्रीन पर विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित

इस मौके पर नगरपरिषद के कार्यकारी अधिकारी विजयपाल यादव, पशुपालन विभाग के उप निदेशक डा. जसंवत जून, डा. अनिता गुलिया, बाल विकास परियोजना अधिकारी निर्मल शर्मा, कृषि विभाग के डा. कृष्ण कुमार, खेल अधिकारी विकास कुमार इत्यादि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.