Move to Jagran APP

कंप्यूटर लैब में तैयार होते थे दो हजार रुपये के नकली नोट, संचालक निकला मास्टरमाइंड

तीन लाख रुपये के नकली नोट बरामद होने के मामले में पुलिस ने चार दोस्तों को गिरफ्तार कर लिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 30 Nov 2018 12:06 PM (IST)Updated: Fri, 30 Nov 2018 12:06 PM (IST)
कंप्यूटर लैब में तैयार होते थे दो हजार रुपये के नकली नोट, संचालक निकला मास्टरमाइंड
कंप्यूटर लैब में तैयार होते थे दो हजार रुपये के नकली नोट, संचालक निकला मास्टरमाइंड

जेएनएन, भिवानी। तीन लाख रुपये के नकली नोट बरामद होने के मामले में पुलिस ने चार दोस्तों को गिरफ्तार कर लिया है। उनसे एक कंप्यूटर व कलर प्रिंटर बरामद हुआ है। इसका मास्टरमाइंड दादरी में कंप्यूटर लैब चलाने वाला युवक है।

loksabha election banner

मालूम हो कि कोर्ट परिसर एलआइसी रोड पर स्थित एक होटल पर स्कूटी की डिग्गी से तीन लाख रुपये के नकली नोट मिले थे। खाने के बिल में दो हजार रुपये के नकली नोट पकड़े जाने पर आरोपित युवक स्कूटी वहीं छोड़कर भाग गए थे। पूछताछ में सामने आया कि नकली करेंसी छापने का मास्टरमाइंड दादरी में कंप्यूटर लैब चलाने वाला गांव बिरही कलां निवासी आमिर खान था। वह यह काम अपने घर बिरही कलां में करता था।

बहु झोलरी निवासी देवेंद्र के कृष्णा भोजनालय पर मिली आरोपितों की स्कूटी के नंबर से इनके ठिकाने का पता चला। पुलिस ने सबसे पहले जींद के घिमाणा में स्कूटी मालिक राकेश के घर पर छापा मारा। वहां से पता चला कि वह अपने दोस्तों के पास भिवानी गया है। पुलिस ने गत दोपहर करीब तीन बजे भिवानी के रोहतक गेट से घिमाणा निवासी राकेश, बिरहीं कलां दादरी निवासी आमिर खान, गांव भैणी सूरजन बडाला निवासी नफे सिंह व महम निवासी रणधीर सिंह को गिरफ्तार किया।

इन चारोंं को सीआइए थाने लाया गया। पूछताछ में पता चला कि मास्टरमाइंड आमिर खान है। उसने दादरी में कम्प्यूटर लैब ली हुई है। नोट तैयार कर चारों दोस्त होटल और शराब ठेकों पर नोट चलाते थे। दादरी में अनेक स्थानों पर यह नोट चला चुके थे। 15 दिन पहले ही इन चारों ने काम शुरू किया था।

पहले केवल छापे थे 100 नोट जाली

इन्होंने कुछ दिन पहले दो हजार के नकली नोट आमिर खान के घर पर तैयार किए। इसके लिए दिल्ली से ए-4 का विशेष कागज मंगवाया। शुरू में केवल 100 नोट रंगीन प्रिंटर पर तैयार किए। उनमें कुछ नोट दादरी एरिया में चलाए भी और किसी को कोई शक नहीं हुआ। इसके लिए ये लोग दो हजार के असली नोट का प्रयोग करते, जिनकी सीरीज अलग-अलग होती थी। बाद में इनके दिमाग में एक बार में ही लाखों रुपये चलाने की बात आई और तीन लाख रुपये के नकली नोट छाप डाले।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.