जागरण संवाददाता, भिवानी : जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने 13 में से 12 परिवादों का मौके पर ही निपटान किया। शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को विकास के मामले में कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए।

रामबिलास शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सबका साथ-सबका विकास की तर्ज पर कार्य करते हुए नागरिकों का विश्वास हासिल किया है। लोकसभा चुनाव में मिली रिकार्ड जीत मुख्यमंत्री मनोहर लाल की नीतियों पर मुहर है। अधिकारी सरकार का आईना होते हैं और लोगों को सरकार से बहुत अपेक्षाएं हैं इसलिए अधिकारी लोगों की समस्याओं का निराकरण तत्परता के साथ करना सुनिश्चित करें। वहीं इस दौरान एक मौका ऐसा भी आया कि सेक्टरवासी समस्याओं को लेकर मिले तो वे उनकी मांग से बचते नजर आए।

शिक्षा मंत्री प्रो. शर्मा सोमवार को पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने परिवेदना समिति की बैठक में रखे गए विभिन्न विभागों से संबंधित 13 परिवादों की सुनवाई की जिसमें से 12 परिवादों को मौके पर ही निपटान किया। विवाह समारोह में चोरी से जुड़ी शिकायत में भिवानी पुलिस द्वारा तत्परता से कार्रवाई से मिली सफलता से शिक्षा मंत्री ने पुलिस अधीक्षक गंगाराम की पीठ थपथपाते हुए पूरी पुलिस टीम को सम्मानित करने की सिफारिश की। प्रो. शर्मा ने बैठक में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर की सीवरेज व्यवस्था पर गंभीरता से कार्य करें ताकि बरसाती पानी का जमाव न हो। इसके अलावा पेयजल की समुचित सप्लाई की जाए।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व के कारण पूरी दुनिया में हिन्दुस्तान का मान बढ़ा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की नीतियों का अनुसरण दूसरे प्रदेश भी कर रहे है। प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े चार साल के दौरान विकास कार्यो में रिकार्ड स्थापित किए है। बिना भेदभाव के हर क्षेत्र में समान रूप विकास कार्य करवाए गए है। शिक्षा के क्षेत्र में हरियाणा सक्षम की बदौलत अध्यापकों व छात्रों में बेहतर तालमेल स्थापित हुआ है। छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए लैपटॉप वितरित किए गए है और इसी दिशा में चलते हुए अगले वर्ष स्कूलों को 100 प्रतिशत सक्षम बनाने का लक्ष्य रखा गया है। 20 फीसद सीट बढोतरी के लिए शिक्षा मंत्री को सौपा ज्ञापन

राजीव गांधी महिला महाविद्यालय की प्रधान मोनिका जांगड़ा, आदर्श महिला महाविद्यालय की प्रधान प्रियंका, सोनू ग्रेवाल प्रधान, विवेक बुला व छात्र नेताओं ने शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपा। प्रधान मोनिका जांगड़ा ने बताया कि 77 फीसद अंक होने के बावजूद भी विद्यार्थी दाखिला नहीं ले पा रहे। यूजी व पीजी दोनों में विद्यार्थी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं। सभी महाविद्यालयों में 20 फीसद सीट बढ़ाई जाए। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि जल्दी से जल्दी 20 फीसद सीट बढाई जाएगी। बैठक में ये रहे मौजूद

भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ, बवानीखेड़ा के विधायक बिशंबर वाल्मीकि, उपायुक्त सुजान सिंह, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, तोशाम की एसडीएम सुभीता ढ़ाका, उप सिविल सर्जन डा. मीना बरबर, नायब तहसीलदार अजय सैनी, पशुधन विकास बोर्ड के चेयरमैन ऋषि प्रकाश शर्मा, नगर परिषद के चेयरमैन रण सिंह यादव, डीडीपीओ राम सिंह, डीआरओ प्रमोद चहल, डीएसपी गजेंद्र सिंह व विरेंद्र श्योराण, भाजपा के जिलाध्यक्ष नंदराम धानिया, ताराचंद अग्रवाल, रविंद्र बापौड़ा, सुनील वर्मा नंबदार, सरोज सिहाग, चुन्नी लाल स्वामी, कमलेश भोडुका, गोविद बंसल, जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी जय प्रकाश सभ्रवाल, सहित समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्य व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप