फोटो-102 की सीरीज: - डीएमआरसी की ओर से मेट्रो यार्ड लाइन पर लगाए पोल, इलेक्ट्रीफिकेशन व ट्रैक बिछाने का काम जल्द होगा शुरू - बहादुरगढ़ से कीर्ति नगर व इंद्रलोक तक चलने वाली 24 ट्रेनें सेक्टर नौ बाईपास के यार्ड में खड़ा हो सकेंगी जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

सेक्टर 9 बाईपास के पास बने मेट्रो यार्ड की लाइन का सिविल वर्क पूरा हो गया है। अब इस लाइन पर इलेक्ट्रीफिकेशन व रेलवे ट्रैक का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा। बिजली लाइन के लिए पोल लगा दिए गए हैं। यार्ड लाइन का शेष काम एक माह में पूरा होने की उम्मीद है। संभावना जताई जा रही है यह काम पूरा होने पर टेस्टिग के बाद मेट्रो यार्ड में ट्रेनें खड़ी करनी शुरू कर दी जाएंगी। फिलहाल इंद्रलोक व कीर्तिनगर तक जाने वाली इन दोनों रूटों की 24 ट्रेनों को मुंडका डिपो में खड़ा किया जाता है। ऐसे में इन ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बिग्रेडियर होशियार सिंह स्टेडियम से 4 से 7 मिनट के बीच है। मेट्रो यार्ड की लाइन चालू होने के बाद यह फ्रीक्वेंसी कम होने की पूरी-पूरी संभावना है। इससे बहादुरगढ़ से मेट्रो ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों को काफी फायदा होगा और उन्हें ट्रेनों के लिए प्लेटफार्म पर ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। गौरतलब है कि 24 जून 2018 को बहादुरगढ़ में मेट्रो की सौगात मिल गई थी और अगस्त 2018 में मेट्रो की यार्ड लाइन का काम शुरू हो गया था। मेट्रो यार्ड लाइन की जमीन के अधिग्रहण का मामला काफी लंबे समय से अटका होने के कारण यह काम लेट शुरू हो पाया था। सेक्टर नौ बाईपास चौक भी होगा चौड़ा:

मेट्रो की यार्ड लाइन बनने से पहले सेक्टर नौ बाईपास की चौड़ाई सामान्य थी। मगर यहां पर यार्ड लाइन का मोड़ होने के कारण अधिकांश भूमि राजमार्ग की तरफ रह गई है। ऐसे में यार्ड लाइन के निर्माण के साथ-साथ इस चौक को भी चौड़ा करने की प्रक्रिया की जा रही है। इससे यहां पर लोगों को जाम से छुटकारा मिल सकेगा। चौक संकरा होने और अक्सर वाहनों का अधिक दबाव होने की वजह से यहां पर जाम लग जाता था।

मेट्रो यार्ड लाइन का सिविल वर्क पूरा हो चुका है। बिजली के पोल भी लगा दिए गए हैं। रेलवे ट्रैक व इलेक्ट्रीफिकेशन के अलावा सिग्नल आदि का काम जल्द शुरू हो जाएगा। एक माह में यह सब पूरा होने की पूरी उम्मीद है। उसके बाद टेस्टिग करके यार्ड में मेट्रो ट्रेनें खड़ी हो सकेंगी।

--- विकास ढांडा, संपदा अधिकारी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस