Move to Jagran APP

फैक्टरियों से निकलने वाले प्रदूषण से विवेकानंद नगरवासी परेशान

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: वेस्ट जुआ ड्रेन के साथ एमआइई पार्ट ए में स्थापित चमड़े की

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 11:36 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 11:36 PM (IST)
फैक्टरियों से निकलने वाले प्रदूषण से विवेकानंद नगरवासी परेशान
फैक्टरियों से निकलने वाले प्रदूषण से विवेकानंद नगरवासी परेशान

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

prime article banner

वेस्ट जुआ ड्रेन के साथ एमआइई पार्ट ए में स्थापित चमड़े की तीन फैक्टरियों की ओर से जमकर प्रदूषण फैलाया जा रहा है। इन तीनों कंपनियों की ओर से ड्रेन किनारे खुले में फैक्टरी का वेस्ट फूंका जाता है और केमिकल युक्त पानी को बिना ट्रीट किए ही ड्रेन में बहा दिया जाता है। वेस्ट में आग लगाने से हर समय प्रदूषण फैलता रहता है और और कैमिकल युक्त पानी ड्रेन में छोड़ने से आसपास का वातावरण खराब हो रहा है। कैमिकल युक्त पानी से दुर्गध उठती रहती है। वार्ड 18 के पार्षद युवराज छिल्लर ने इसकी शिकायत नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी से की है। कार्यकारी अधिकारी की ओर से प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को कार्रवाई करने के निर्देश दिए जाएंगे।

नप के ईओ को दी शिकायत में पार्षद युवराज छिल्लर ने बताया कि ड्रेन के साथ लगती एमआइई के पार्ट एक में तीन फैक्टरी चमड़े की है। इनमें 2445, 2446 व 2450 प्लाट नंबर में बनी हुई है। ये तीनों फैक्टरी ड्रेन में कैमिकल छोड़ देती है। साथ ही ड्रेन के किनारे चमड़े का वेस्ट डालकर उसमें आग लगा देती है। यहा पर हर रोज धुआ उठता रहता है। ड्रेन के एक तरफ उनके वार्ड का विवेकानंद नगर है। नगर के लोगों ने इन फैक्टरियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मुलाकात की थी। पार्षद युवराज ने बताया कि लोगों की शिकायत के आधार पर उन्होंने इसकी शिकायत नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी से की है और कड़ी कार्रवाई किए जाने की माग की है।

पार्षद युवराज के साथ-साथ विवेकानंद नगर के आशू राठी, दुष्यंत मास्टर आदि ने भी इन फैक्टरी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की माग की है।

-------------

पार्षद युवराज की शिकायत उन्हे मिली है। वे नप की ओर से भी नोटिस देंगे और साथ ही प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भी फैक्टरी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए गए है।

-अपूर्व चौधरी, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.