जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

कोरोना के बहादुरगढ़ में सोमवार को दो केस मिले। एक सेक्टर-छह से है और दूसरा ओमेक्स अपार्टमेंट से। एक सरकारी कर्मचारी है और दूसरा विद्यार्थी। दोनों को होम आइसोलेशन में ही रखा गया है। इन दो मामलों को मिलाकर एक सप्ताह में झज्जर जिले में पांच केस मिल चुके हैं। 17 नवंबर के बाद एक माह तक कोरोना पूरी तरह शांत रहा। अब फिर से केस सामने आ रहे हैं। इधर, वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। सोमवार को बहादुरगढ़ में 20 जगहों पर कैंप लगाए गए। इनसे पहले रविवार को 14 जगहों पर कैंप लगाए गए थे। इनमें 1855 लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी। इधर, बहादुरगढ़ में दो केस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को सचेत किया जा रहा है कि वे सावधानी बरतें। कोविड रोधी वैक्सीन की दूसरी डोज से मिलेगा सार्वजनिक स्थलों पर प्रवेश : एसडीएम

एसडीएम भूपेंद्र सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार ने कोविड रोधी वैक्सीन को लेकर निर्देश जारी कर दिए है कि पहली जनवरी से सरकारी कार्यालयों व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों को प्रवेश दिया जाएगा। प्रबुद्घ जन, संस्थाएं, प्रतिष्ठान संचालक सभी अपनी-अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभाते हुए आमजन को जल्द से जल्द दूसरी डोज लगवाने के लिए प्रेरित करें। एसडीएम ने कहा कि इस संदर्भ में डीसी श्याम लाल पूनिया ने भी आमजन का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि उपमंडल में स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार और जिला प्रशासन द्वारा जारी आदेशों को पूरी गंभीरता के साथ लागू करवाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना रोधी टीके की प्रथम डोज ज्यादातर नागरिकों ने लगवा ली है। स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन और स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संक्रमण की रोकथाम, बचाव और स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए निर्धारित समय सीमा में टीके की दूसरी डोज लेना भी अनिवार्य है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीनेशन के लिए मेगा ड्राइव जारी है। बहादुरगढ़ में सप्ताह के सातों दिन वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया हुआ है। विभागीय अधिकारी-कर्मचारी भी अपने-अपने एरिया में मौजिज लोगों की मदद से उन लोगों तक पहुंचे, जिन्होंने दूसरी डोज की समय सीमा पूरी कर ली है और डोज अभी तक नहीं ली है। स्वास्थ्य विभाग आशा वर्कर, एएनएम, ग्राम सचिव, पटवारी व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से ऐसे लोगों को वैक्सीन की डोज लगवाना सुनिश्चित करें ताकि उपमंडल में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन के लक्ष्य को जल्द हासिल किया जा सके। बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में 73 प्रतिशत लोगों ने ली दोनों डोज :

स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण नोडल अधिकारी डा. सुंदरम ने बताया कि कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम सप्ताह के सातों दिन चलाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में हाट स्पाट बने एरिया बहादुरगढ़ में एक लाख 85 हजार लोगों ने प्रथम डोज ली है, जबकि दूसरी डोज एक लाख 31 हजार लोगों ने ली है। जो कि लगभग 73 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि फ्री टीकाकरण की सुविधा सभी स्वास्थ्य केंद्रों तथा मांग के अनुसार अन्य स्थानों पर भी कैंप लगाकर सुबह दस से दोपहर बाद तीन बजे तक दी जा रही है। नागरिक अस्पताल बहादुरगढ़ में सोमवार से शनिवार तक शाम को भी सात बजे तक फ्री टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है। कोरोना जैसे जानलेवा संक्रमण से बचाव के लिए दोनों डोज लेनी चाहिए।

Edited By: Jagran