Move to Jagran APP

पंचायत की अलग से नहीं होगी सूची, जिनके नाम विस की मतदाता सूची में होंगे वहीं डाल पाएंगे वोट

-पंचायत चुनावों के लिए चल रही है तैयारी जल्द होगा आरक्षण का ड्रा

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 07:30 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 07:30 AM (IST)
पंचायत की अलग से नहीं होगी सूची, जिनके नाम विस की मतदाता सूची में होंगे वहीं डाल पाएंगे वोट
पंचायत की अलग से नहीं होगी सूची, जिनके नाम विस की मतदाता सूची में होंगे वहीं डाल पाएंगे वोट

-पंचायत चुनावों के लिए चल रही है तैयारी, जल्द होगा आरक्षण का ड्रा

loksabha election banner

फोटो-11: जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

पंचायत चुनाव के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। फिलहाल नए वोट बन रहे हैं। चुनाव में गांव की मतदाता सूची अलग नहीं होगी। जिनके नाम विधानसभा स्तर की मतदाता सूची में होंगे, वही वोट डाल पाएंगे। इस बीच आरक्षण के ड्रा को लेकर सरकार के पत्र का इंतजार किया जा रहा है। अब महिलाओं के लिए 50 फीसद आरक्षण हो गया है। ऐसे में इस बार तो ड्रा होगा, लेकिन अगली बार से अपने आप ही यह तय हो जाएगा कि कौन सा गांव महिला आरक्षित रहेगा। अब तक तो यह आरक्षण 33 फीसद था और बहादुरगढ़ खंड में पंचायतों की संख्या भी 63 थी, लेकिन अब आरक्षण का दायरा बढ़ने के साथ ही पंचायतों की संख्या 44 रह गई। इस बार 22 गांवों में महिला सरपंच होगी। गांव की अलग से नहीं होगी मतदाता सूची :

दरअसल, पहले तो यह होता था कि विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची अलग होती थी और पंचायत चुनाव के लिए अलग। ऐसे में गफलत बनी रहती थी। काफी ऐसे मतदाता होते थे जो विधानसभा चुनाव में अपना वोट डाल देते थे, मगर पंचायत चुनाव के लिए मतदान से एन वक्त पहले उन्हें यह पता लगता था कि उनका नाम तो मतदाता सूची में है ही नहीं। इस बार से यह दुविधा नहीं रहेगी। फिलहाल पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर ही नई मतदाता सूचियां तैयार की जा रही है। नए वोट बनाए जा रहे हैं। जो खामियां हैं उनको भी दूर किया जा रहा है। खास बात यह है कि विधानसभा स्तर पर जो मतदाता सूची है, उसके अनुसार ही इस बार पंचायत में मतदान होगा। पंचायत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पिछली बार के चुनाव तक दोनों मतदाता सूचियां अलग-अलग होती थी। पंचायत समिति में भी इस बार कम होंगे वार्ड :

बहादुरगढ़ खंड में इस बार पंचायत समिति के वार्ड भी कम होंगे। पहले बादली क्षेत्र भी इस खंड में शामिल था। मगर कुछ समय पहले बादली अलग से उपमंडल बन चुका है। पहले बहादुरगढ़ पंचायत समिति में 30 वार्ड थे। अब वार्डों की संख्या एक तिहाई तक कम हो सकती है। वर्जन..

पंचायत चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर नए वोट बनाए जा रहे हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान जो मतदाता सूची थी उसी को दुरुस्त किया जा रहा है।

--रामफल सिंह, बीडीपीओ, बहादुरगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.