Move to Jagran APP

सीएम फ्लाइंग स्क्वाड का रणजीत कालोनी में छापा, छह क्विंटल 10 किलो पॉलीथिन बरामद, 25 हजार का जुर्माना

सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की टीम ने बादली रोड पर रणजीत कालोनी की गली नंबर चार में स्थित एक मकान में छापामार कार्रवाई की। मकान से छह क्विंटल 10 किलो पॉलीथिन बरामद हुई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 06:00 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 06:00 AM (IST)
सीएम फ्लाइंग स्क्वाड का रणजीत कालोनी में छापा, छह क्विंटल 10 किलो पॉलीथिन बरामद, 25 हजार का जुर्माना
सीएम फ्लाइंग स्क्वाड का रणजीत कालोनी में छापा, छह क्विंटल 10 किलो पॉलीथिन बरामद, 25 हजार का जुर्माना

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की टीम ने बादली रोड पर रणजीत कालोनी की गली नंबर चार में स्थित एक मकान में छापामार कार्रवाई की। मकान से छह क्विंटल 10 किलो पॉलीथिन बरामद हुई। मकान मालिक पॉलीथिन का अवैध कारोबार करता था और यहां पर गोदाम बना रखा था। टीम में शामिल नगर परिषद की टीम ने मकान मालिक पर पॉलीथिन के वजन अनुसार 25 हजार रुपये का जुर्माना किया है। टीम में आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम भी शामिल थी।

loksabha election banner

नियम के अनुसार सरकार ने सिगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग करने व उसकी बिक्री करने पर रोक लगा रखी है और मकान मालिक उसका अवैध रूप से कारोबार कर रहा था। इसी सूचना पर सीएम फ्लाइंग स्क्वाड से उप निरीक्षक जयभगवान वीरवार दोपहर बहादुरगढ़ पहुंचे। यहां पर नगर परिषद कार्यालय से सचिव मुकेश कुमार, मुख्य सफाई निरीक्षक बलबीर सिंह, एसआई आनंद मलिक, एसबीएम के संयोजक राजेश मलिक व आबकारी एवं कराधान विभाग से वीरेंद्र दलाल को साथ लेकर छापा मारा। टीम बादली रोड पर रणजीत कालोनी निवासी संजय के मकान पर पहुंची तो उसके पैरो तले से जमीन खिसक गई। टीम ने पहले तो उससे पूछताछ की। लेकिन जब उसने किसी तरह के अवैध कारोबार से मना किया तो पूरे मकान की तलाशी ली गई। टीम को मकान के अंदर से भारी मात्रा में पॉलीथिन बरामद की गई। टीम ने इस पॉलीथिन को ट्रैक्टर-ट्राली में लादकर जब्त कर लिया और इसका वजन किया तो पॉलीथिन का वजन छह क्विंटल 10 किलोग्राम मिला। इस पर नप ने नियमानुसार संजय का चालान करके उस पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की राशि जमा कराने के लिए सात दिन का समय दिया गया है। अगर इस अवधि में जुर्माने की राशि जमा नहीं की जाती है तो अदालत में केस दायर कर दिया जाएगा। नप ने नहीं की कार्रवाई तो सीएम फ्लाइंग स्क्वाड ने मारा छापा

त्यौहारी सीजन में अवैध कारोबार को रोकने तथा प्रदूषण ना फैले इसके लिए सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की ओर से सभी जिलों में छापामार कार्रवाई की जा रही है। प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक लगाना नगर परिषद का काम है लेकिन उनकी ओर से यह कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसीलिए पॉलीथिन के अवैध कारोबार को रोकने के लिए शहर में सीएम फ्लाइंग स्क्वाड की टीम ने छापामार कार्रवाई करनी पड़ी।

पॉलीथिन व प्लास्टिक के बैन सामान की बिक्री करने व स्टॉक करने पर यह है जुर्माने का प्रावधान

पॉलीथिन जुर्माना

100 ग्राम तक 500

101 से 500 ग्राम तक 1500

501 ग्राम से 1 किलो तक 3000

1 किलो से 5 किलो तक 10000

5 किलो से 10 किलो तक 20000

10 किलो अधिक 25000 रणजीत कालोनी में एक मकान से छह क्विंटल 10 किलोग्राम पॉलीथिन बरामद की गई है। उसे जब्त कर लिया गया है। आबकारी एवं कराधान विभाग की ओर से इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं बनती है। मौके पर मौजूद नगर परिषद की टीम ने पॉलीथिन की अवैध रूप से बिक्री करने की एवज में दुकानदार पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है। उसका चालान कर दिया गया है।

जयभगवान, उप निरीक्षक, सीएम फ्लाइंग स्क्वाड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.