Move to Jagran APP

नियम 134ए: दूसरे चरण के दाखिलों के लिए आज से कर सकेंगे स्कूलों का चयन

नियम 134ए दूसरे चरण के दाखिलों के लिए आज से कर सकेंगे स्कूलों का चयन

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Jun 2019 05:25 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 05:25 PM (IST)
नियम 134ए: दूसरे चरण के दाखिलों के लिए आज से कर सकेंगे स्कूलों का चयन
नियम 134ए: दूसरे चरण के दाखिलों के लिए आज से कर सकेंगे स्कूलों का चयन

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शिक्षा विभाग ने नियम 134ए के तहत दूसरे चरण के दाखिलों के लिए तैयारी कर ली है। 3 जून से अभिभावक ऑनलाइन स्कूलों का चयन कर सकेंगे। चार दिनों तक यह प्रक्रिया चलेगी। उसके बाद विभागीय मुख्यालय से स्कूल अलाट किए जाएंगे। इस बीच शनिवार को दोपहर 1 बजे विभाग की ओर से पहले चरण के दाखिलों के लिए पोर्टल बंद कर दिया गया।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग की ओर से बहादुरगढ़ में परीक्षा पास करने वाले 2200 बच्चों में से 1483 बच्चों को मेरिट के आधार पर निजी स्कूल दाखिले के लिए अलाट किए गए थे। साथ ही खाली सीटें रहने पर दाखिलों की दूसरी सूची जारी करने का ऐलान किया गया था। यह प्रक्रिया काफी लंबी चली। पहले चरण के दाखिले 31 मई तक किए गए। अब विभाग ने स्कूलों में खाली सीटों के आधार पर दाखिलों का दूसरे चरण शुरू करने की तैयारी की है। ---3 से 6 जून तक किया जा सकेगा स्कूलों का चयन जिन बच्चों को दूसरे चरण में स्कूल अलाट किए जाने हैं, उनका रिकार्ड विभाग के पास पहले से है। फिलहाल अभिभावकों को अपने पसंदीदा स्कूलों का ऑनलाइन चयन करना है। इसके लिए विभाग की साइट 3 जून से खुलेगी और 6 जून की रात 12 बजे तक स्कूलों का चयन किया जा सकेगा। उसके बाद 7 जून को विभाग की ओर से दूसरी से बारहवीं तक के दूसरे चरण और 11वीं में दाखिलों के लिए स्कूल अलाट किए जाएंगे। -----दोपहर को बंद हुआ पोर्टल दूसरे चरण के दाखिलों की प्रक्रिया शुरू करने से पहले शिक्षा विभाग की ओर से पहले चरण के दाखिलों की प्रक्रिया के लिए शनिवार की दोपहर 1 बजे पोर्टल बंद कर दिया गया। इससे पहले स्कूलों को भी हिदायत दी गई थी कि जिन बच्चों को उन्होंने दाखिला दिया है और उनका विवरण पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है तो उसे 1 बजे तक अपडेट जरूर कर दें। इसके बाद विभाग की ओर से स्कूलों में खाली रह गई सीटों का विवरण अपलोड किया जाएगा। ----पहले चरण के दाखिलों की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब दूसरे चरण के दाखिलों का दौर चलेगा। पूरी प्रक्रिया नियमानुसार रहेगी।

--सुनील कोहली, बीईओ, बहादुरगढ़

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.