Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वे के लिए तैयारी तेज, साफ-सुथरा बनाया जा रहा है शहर

शहर में स्वच्छता सर्वे के लिए तैयारी तेज हो गई है। इसके लिए शहर को साफ-सुथरा बनाया जा रहा है। इसी क्रम में नगर परिषद की ओर से रविवार को विभिन्न स्थानों पर सफाई अभियान चलाया गया। दरअसल, देश भर के चार हजार से ज्यादा शहरों में हर साल की तरफ इस बार भी स्वच्छता सर्वे-2019 होना है। यह जनवरी में चलेगा। इस बार रैं¨कग स्टार आधारित होगी। सात स्टार तक की रैं¨कग निर्धारित की गई है। जब से यह सर्वे शुरू हुआ है तब से शहर की रैं¨कग में सुधार तो आ रहा है, मगर नगर परिषद इस बार रिकार्ड प्रदर्शन की तैयारी कर रही है। इसी स्वच्छता सर्वे

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 12:11 AM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 12:11 AM (IST)
स्वच्छता सर्वे के लिए तैयारी तेज, साफ-सुथरा बनाया जा रहा है शहर
स्वच्छता सर्वे के लिए तैयारी तेज, साफ-सुथरा बनाया जा रहा है शहर

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

शहर में स्वच्छता सर्वे के लिए तैयारी तेज हो गई है। इसके लिए शहर को साफ-सुथरा बनाया जा रहा है। इसी क्रम में नगर परिषद की ओर से रविवार को विभिन्न स्थानों पर सफाई अभियान चलाया गया।

दरअसल, देश भर के चार हजार से ज्यादा शहरों में हर साल की तरफ इस बार भी स्वच्छता सर्वे-2019 होना है। यह जनवरी में चलेगा। इस बार रैं¨कग स्टार आधारित होगी। सात स्टार तक की रैं¨कग निर्धारित की गई है। जब से यह सर्वे शुरू हुआ है तब से शहर की रैं¨कग में सुधार तो आ रहा है, मगर नगर परिषद इस बार रिकार्ड प्रदर्शन की तैयारी कर रही है। इसी स्वच्छता सर्वे की तैयारियों में ही शहर को साफ-सुथरा बनाया जा रहा है। इस क्रम में रविवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर सफाई अभियान चलाया गया। सड़कों पर जहां-जहां अतिक्रमण के कारण काफी दिनों से मिट्टी और मलबा जमा था, उसका उठान किया गया। सफाई अभियान के दौरान पुलिस की लेनी पड़ी मदद शहर में सफाई अभियान के दौरान नगर परिषद की टीम को ट्रैफिक पुलिस की मदद लेनी पड़ी। जहां-जहां पर दिक्कत आई, वहां पर पुलिस ने दस्तक दी। इसके बाद नप की टीम ने वहां पर सफाई की। नगर परिषद द्वारा नियमित रूप से सफाई तो की ही जा रही है। साथ में अब स्व्च्छता सर्वे को लेकर इस बात पर ध्यान दिया जा रहा है कि जहां-जहां पर मिट्टी या मलबे के ढेर जमा हैं, उनका भी उठान कराया जाए। ताकि शहर साफ सुथरा हो। रविवार को सफाई के साथ ही सड़कों पर पानी का छिड़काव भी करवाया गया। वर्जन..

स्वच्छता सर्वें के लिए तैयारी की जा रही है। नियमित सफाई के अलावा शहर को साफ करने के लिए अतिरिक्त काम किया जा रहा है। उम्मीद है कि इस बार स्वच्छता के मामले में शहर का प्रदर्शन और बेहतर होगा।

--सतपाल सैनी, एसआइ, नगर परिषद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.