Move to Jagran APP

मात्र एक कॉल पर 15 मिनट में मिलेगा फ्यूल, केएमपी पर होगी मोबाइल फ्यूल फि¨लग सुविधा

?? ??? ?? 15 ???? ?? ???? ?????? ??????

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 02:09 AM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 02:09 AM (IST)
मात्र एक कॉल पर 15 मिनट में मिलेगा फ्यूल, केएमपी पर होगी मोबाइल फ्यूल फि¨लग सुविधा
मात्र एक कॉल पर 15 मिनट में मिलेगा फ्यूल, केएमपी पर होगी मोबाइल फ्यूल फि¨लग सुविधा

कृष्ण वशिष्ठ, बहादुरगढ़: कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेस हाइवे से गुजरने वाले वाहनों का अगर बीच में ही फ्यूल खत्म हो गया है तो उन्हें ¨चता करने की जरूरत नहीं है। वाहन चालकों की फ्यूल संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए एचएसआइआइडीसी ने केएमपी पर मोबाइल फ्यूल फि¨लग सुविधा शुरू करने के निर्णय लिया है। इसके लिए निगम ने पेट्रोलियम मंत्रालय से लाइसेंस शुदा कंपनियों से आवेदन भी मांगे हैं। मोबाइल फ्यूल फि¨लग सुविधा शुरू होने पर केएमपी पर मात्र एक फोन कॉल पर ही 15 मिनट के अंदर-अंदर फ्यूल मिल जाएगा। निगम की ओर से जिस भी कंपनी को इस सुविधा का काम दिया जाएगा उस कंपनी को वाहन चालकों के पास 15 मिनट में फ्यूल पहुंचाने की सुविधा करनी होगी। साथ ही एक टोल फ्री नंबर भी जारी करना होगा जो केएमपी पर जगह-जगह डिस्प्ले करना होगा ताकि वाहन चालक आसानी से नंबर ढूंढकर काल कर सकें और फ्यूल की सुविधा पा सकें। कंपनी को पेट्रोल, डीजल के अलावा सीएनजी की भी सुविधा मोबाइल फ्यूल फि¨लग में चालकों को मुहैया करानी होगी। कंपनी को यह सुविधा तब तक देनी होगी जब तक केएमपी के किनारे नियमित रूप से फ्यूल पंप स्थापित नहीं हो जाते। केएमपी का शुभारंभ होते ही निगम की ओर से यह सुविधा भी शुरू किए जाने को लेकर तेजी से काम चल रहा है।

loksabha election banner

दरअसल, केएमपी का निर्माण कार्य अभी चल रहा है। कुछ ही दिनों में इस कार्य के पूरा होने का अनुमान है। निगम की ओर से 1 नवंबर को इसके उद्घाटन को लेकर तैयारियां शुरू की गई थी लेकिन किसी कारणवश यह तारीख टल गई। फिलहाल इसके उद्घाटन की तारीख अभी फाइनल नहीं हुई है। हालांकि केएमपी की निर्माण एजेंसी एचएसआइआइडीसी की ओर से इस हाइवे पर वाहन चालकों को दी जाने वाले विभिन्न तरह की सुविधाओं को लेकर आवश्यक कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। चूंकि केएमपी पर कुंडली से चलकर खरखौदा के पिपली, बहादुरगढ़ में आसौदा, बादली, फिर मानेसर, पलवल आदि क्षेत्रों में एग्जिट प्वाइंट हैं और इनमें दूरी काफी अधिक है तो ऐसे में यहां पर फ्यूल का भी झंझट खड़ा हो सकता है। अगर किसी वाहन चालक का बीच रास्ते में फ्यूल खत्म हो जाए तो उसे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि अभी एक-दो साल केएमपी के किनारे पेट्रोल पंप स्थापित होना संभावित नहीं है। ऐसे में एचएसआइआइडीसी ने पेट्रोलियम मंत्रालय से लाइसेंस शुंदा कंपनियों से केएमपी पर मोबाइल फ्यूल फि¨लग सुविधा शुरू करने के लिए आवेदन मांगे हैं। ---दो दिन में हो जाएगा मांडोठी टोल प्लाजा का काम पूरा, तेज गति से हो रहा निर्माण केएमपी पर अधिकांश काम पूरा हो चुका है। कुंडली से मानेसर तक रोड निर्माण के साथ-साथ सभी एग्जिट प्वाइंट भी बन चुके हैं। मगर मांडोठी टोल प्लाजा व आसौदा चौक पर एनएच-9 के साथ रैंप का निर्माण किया जा रहा है। यह रैंप मांडोठी टोल प्लाजा से वाहनों के केएमपी और एनएच-9 पर आने-जाने के लिए काम करेगा। आसौदा रैंप पर मिट्टी डालकर उसे दबाने के लिए मशीनें काम कर रही हैं। निर्माण एजेंसी से जुड़े अधिकारियों का दावा है कि दो दिन में मांडोठी टोल प्लाजा का काम पूरा हो जाएगा और रैंप का काम भी एक-दो दिन में और पूरा हो जाएगा। ----केएमपी पर मोबाइल फ्यूल फि¨लग सुविधा के लिए मुख्यालय स्तर पर चल रही है कार्रवाई:देशवाल एचएसआइआइडीसी के सीनियर मैनेजर सुरेंद्र देशवाल ने बताया कि केएमपी पर मोबाइल फ्यूल फि¨लग सुविधा देने का प्रावधान किया जाएगा। इसके लिए निगम मुख्यालय स्तर पर फ्यूल कंपनियों से आवेदन मांगे गए हैं। रही बात केएमपी के निर्माण कार्य के पूरा होने की तो आसौदा रैंप व मांडोठी टोल प्लाजा का ही काम बाकी है। इसे दो-तीन दिन में पूरा कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.