Move to Jagran APP

टीकरी बॉर्डर से 63 किलोमीटर की होगी परेड, पुलिस ही नहीं किसान संगठन भी रखेंगे नजर

-पंजाब व हरियाणा के तीन हजार वालंटियर किए गए हैं तैयार सभी को दी हिदायतें

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 07:10 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 07:10 AM (IST)
टीकरी बॉर्डर से 63 किलोमीटर की होगी परेड, पुलिस ही नहीं किसान संगठन भी रखेंगे नजर
टीकरी बॉर्डर से 63 किलोमीटर की होगी परेड, पुलिस ही नहीं किसान संगठन भी रखेंगे नजर

-पंजाब व हरियाणा के तीन हजार वालंटियर किए गए हैं तैयार, सभी को दी हिदायतें जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

loksabha election banner

आंदोलन के बीच टीकरी बॉर्डर से दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड का रूट अब 63 किलोमीटर का होगा। इसमें से दिल्ली का एरिया 41 किलोमीटर का ही होगा। बाकी बहादुरगढ़ का। इस दौरान शांति व अनुशासन बनाए रखना बड़ी चुनौती होगी। इसको लेकर पुलिस व सुरक्षा बलों की टुकड़ियां ही नहीं खुद किसान संगठन भी नजर रखेंगे। पंजाब व हरियाणा के मिलाकर तीन हजार से ज्यादा वालंटियर्स तैनात किए जाएंगे। इनको ट्रेंड किया गया है। इधर, किसानों ने परेड के बीच संभावित रूप से आने वाली परेशानियों को लेकर पहले ही इंतजाम किए हैं। वालंटियर्स को दी गई है हिदायत :

किसान नेता जोगेंद्र नैन व अनूप सिंह ने बताया कि सभी वालंटियर को हिदायत दी गई है कि वे अपनी जिम्मेदारी को समझें। किसी भी तरह की हिसा न होने पाए। सभी को ट्रैनिग दी गई है। इसकी रिहर्सल भी करवाई है। उनको बताया गया है कि ट्रैक्टरों के बीच कितना फासला रखना है। एक ट्रैक्टर पर पांच से ज्यादा लोगों के शरीक होने से मना किया गया है। कोई भी किसी तरह की हुल्लड़बाजी नहीं करेगा। परेड में होंगे सभी तरह के इंतजाम :

किसानों ने इस परेड को शांति और अनुशासन के साथ निकालने का ऐलान किया है। एहतियात के तौर पर सभी तरह के इंतजाम रखे जाएंगे। परेड के बीच क्रेन भी होगी, ताकि कहीं पर किसी वजह से रास्ता बाधित हो तो उसे खोला जा सके। किसान अपने मैकेनिक भी लेकर जाएंगे। सभी से कहा गया है कि ट्रैक्टरों में ईंधन पूरा रखें। एंबुलेंस भी चलेंगी हरियाणा के किसान संगठनों ने की शांति की अपील :

इस बीच सोमवार को हरियाणा के किसान नेता विकास सीसर, जोगेंद्र जैन, प्रहलाद सिंह, अनूप सिंह व अन्य ने प्रेस वार्ता कर बताया कि सभी किसानों से इस परेड को शांतिपूवर्क पूरी करने का आह्वान किया गया है। दिल्ली में परेड को कितना वक्त लगेगा, अभी तय नहीं है, क्योंकि भारी संख्या में किसान ट्रैक्टर लेकर आए हैं। किसानों से अपील की गई है कि वे अपने साथ पानी व कंबल जरूर रखें। खाने को लेकर दिल्ली के संगठनों व आम जनता से भी अपील की गई है। किसान संगठन अपने स्तर पर भी इंतजाम करेंगे। ये रहेगा किसान परेड का रूट : 1.टीकरी बॉर्डर से नांगलोई - 15 किमी 2.नांगलोई से बापड़ौला- 10 किमी 3.बापड़ौला से नजफगढ़ -5 किमी 4.नजफगढ़ से झाड़ौदा बॉर्डर 11 किमी 5. झाड़ौदा बॉर्डर से बहादुरगढ़ बाइपास - 3.5 किमी 6. बाइपास से आसौदा टोल प्लाजा - 18 किमी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.