Move to Jagran APP

स्क्रैच कार्ड न आने से पहले दिन नहीं हुआ एक भी आवेदन, महिला आइटीआइ में तीन छात्राओं का हुआ रजिस्ट्रेशन

स्क्रैच कार्ड न आने से पहले दिन नहीं हुआ एक भी आवेदन महिला आइटीआइ में तीन छात्राओं का हुआ रजिस्ट्रेशन

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 01:31 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 01:31 AM (IST)
स्क्रैच कार्ड न आने से पहले दिन नहीं हुआ एक भी आवेदन, महिला आइटीआइ में तीन छात्राओं का हुआ रजिस्ट्रेशन
स्क्रैच कार्ड न आने से पहले दिन नहीं हुआ एक भी आवेदन, महिला आइटीआइ में तीन छात्राओं का हुआ रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

शहर के झज्जर रोड स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में दाखिला प्रक्रिया बृहस्पतिवार से शुरू हो गई। आइटीआइ की पुरुष विग में आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन फीस के स्क्रैच कार्ड न आने से पहले दिन किसी भी विद्यार्थी का आवेदन नहीं हो सका। सिर्फ विद्यार्थी एडमिशन को लेकर पूछताछ करके ही निराश घर लौट गए। आइटीआइ प्रशासन की ओर से स्क्रैच कार्ड की मांग की गई, मगर औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से यहां पर स्क्रैच कार्ड नहीं भेजे गए हैं। स्क्रैच कार्ड शुक्रवार को आन की संभावना है। विद्यार्थियों की मदद के लिए दो हेल्प डेस्क बनाए गए है, जिन पर जाकर वे आवेदन कर सकते हैं। उधर महिला विग में तीन छात्राओं के रजिस्ट्रशन हुए हैं। करीब 800 छात्र-छात्राओं का मिलेगा दाखिला, नए कोर्स भी हुए शुरू:

आइटीआइ में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होंगे, जिसके लिए आइटीआइ प्रंबधन ने तैयारी पूरी कर ली है। आइटीआइ में विद्यार्थियों को रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण देने के लिए फाइनेंस एग्जीक्यूटिव की ट्रेड शुरु कर दी गई है, जिसमें जीएसटी से संबंधित ट्रेनिग दी जाएगी। वहीं नए शैक्षिणक सत्र से आईटीआई महिला विग में तीन और नई ट्रेड शुरु की गई हैं। नए सत्र की शुरुआत में बहादुरगढ़ आईटीआई महिला विग में फाइनेंस एग्जीक्यूटिव, आर्केटेक्चरल ड्राफ्ट्समैन, कम्प्युराइज्ड एडिड ईम्ब्रोइडरी डिजाईन फैशन डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी का कोर्स शुरू किया गया। इसके आवा दो वर्षीय कोर्स इलेक्ट्रिशियन, ड्राफ्ट्समैन सिविल, इलेक्ट्रोनिक्स, मेकेनिक, फिटर, मशीनिस्ट, मोटर मेकेनिक व्हीकल, रेफ्रीजरेशन एंड एयर कंडीशनर, एमसीइए, पेंटर जनरल व टर्नर और एक वर्षीय कोर्स कारपेंटर, कम्प्यूटर ऑपेरटर एंड प्रोग्रामिग एसिस्टेंट, मेकेनिक डीजल, शीट मेटल व‌र्क्स, प्लम्बर, स्टेनो इंग्लिश, स्टेनो हिदी, वेल्डर, फाइनेंस एग्जीक्यूटिव, बेसिक कोस्मैटोलोजी, सरफेस ओरनामेंट्सन तकनीक के कोर्स में दाखिला दिया जाएगा। ---यह रहेगी दाखिले की पूरी प्रक्रिया कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा दाखिले के संबंध में सभी जरूरी दिशा-निर्देश जारी हो चुके हैं। आइटीआइ के प्राचार्य सत्यभूषण शर्मा ने बताया कि आइटीआइ के ऑनलाइन पोर्टल के जरिए 27 जून से 12 जुलाई तक आवेदन होंगे। इसके बाद 17 जुलाई को पहली मेरिट सूची एवं सीट अलॉटमेंट सूची जारी की जाएगी। पहले चरण की काउंसलिग के लिए 18 जुलाई से 23 जुलाई तक आइटीआइ में मूल प्रमाण पत्रों की जांच और एडमिशन के लिए चयनित छात्र-छात्राओं को संस्थान में पहुंचकर रिपोर्ट करनी होगी। 24 जुलाई से दूसरी काउंसलिग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 24 व 25 जुलाई को पोर्टल पर जाकर ऑप्शन बदले जाएंगे व 26 जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी। दूसरी मेरिट लिस्ट में आने वाले छात्र-छात्राओं को 29 जुलाई से 30 जुलाई तक संस्थान में पहुंचकर रिपोर्ट करनी होगी। 2 अगस्त से तीसरी काउंसलिग के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसमें 2 अगस्त से चार अगस्त तक पोर्टल पर ऑप्शन बदले जाएंगे। पांच अगस्त को तीसरी मेरिट सूची जारी की जाएगी। छह से 9 अगस्त तक संस्थान में रिपोर्ट करनी होगी। एडमिशन प्रक्रिया 21 अगस्त तक जारी रहेगी। सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 100 रुपये व एससी के लिए 50 रुपये निर्धारित किया गया है। छात्राओं का रजिस्ट्रेशन मुफ्त होगा। विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन शुल्क आइटीआइ में स्क्रैच कार्ड के जरिये तथा बाहर से नेट बैंकिग, डेबिट कार्ड आदि से शुल्क अदा कर सकता है। वर्जन..

आइटीआइ की महिला विग में तीन छात्राओं का रजिस्ट्रेशन हुआ है। पुरुष विग में अभी स्क्रैच कार्ड नहीं आए हैं। उनकी डिमांड की गई है। स्क्रैच कार्ड कल तक आने की संभावना है। वैसे एडमिशन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

-----पवन कुमार, इंचार्ज दाखिला कमेटी, आइटीआइ, बहादुरगढ़।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.