जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

अब बहादुरगढ़ के यात्रियों को मेट्रो ट्रेन से एम्स व आजादपुर की तरफ जाना आसान हो जाएगा। उनके पैसे के साथ-साथ समय की भी काफी बचत होगी। डीएमआरसी ने मेट्रो की ग्रीन और पिक लाइन को जोड़ने के लिए जल्द ही पंजाबी बाग वेस्ट स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए ग्रीन लाइन पर शिवाजी पार्क व पंजाबी बाग मेट्रो स्टेशन के बीच 230 मीटर का एक प्लेटफार्म तैयार किया जागा। इसे पिक लाइन पंजाबी बाग मेट्रो स्टेशन से पैदल पार पथ के माध्यम से जोड़ा जाएगा। ग्रीन लाइन पर प्लेटफार्म बनाने की स्वीकृति डीएमआरसी ने दे दी है, ताकि यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ग्रीन और पिक लाइन के बीच इंटरचेंज की सुविधा मिल सके।

अब तक यह सुविधा न होने की वजह से यात्रियों को दूसरे स्टेशन से मेट्रो बदलने की सुविधा थी। इंटरचेंज की सुविधा देने के लिए ग्रीन लाइन पर प्लेटफार्म जाएगा, ताकि मेट्रो से उतरने के बाद कॉनकोर्स से होकर सीधे वेस्ट पंजाबी बाग मेट्रो स्टेशन से सफर कर सकें। इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों को न तो मेट्रो स्टेशन से बाहर निकलना होगा बल्कि मेट्रो से उतरते ही उन्हें पैदल पार पथ की सुविधा मिलेगी, जिससे यात्रा और भी सुलभ होगी। ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन से इंद्रलोक व कीर्तिनगर के बीच ग्रीन लाइन है और मजलिस पार्क और शिवाजी विहार स्टेशन के बीच पिक लाइन मेट्रो की सुविधा है। पिक लाइन से आजादपुर व एम्स भी जुड़े हुए हैं। एएफसी गेट पर होगी बायोमीट्रिक की सुविधा:

मेट्रो की ओर से बुजुर्ग, महिलाओं व विद्यार्थियों के लिए रियायती दरों पर पास बनाने की योजना लाई जा रही है। इसके लिए संबंधित लोगों के बायोमीट्रिक डाटा के आधार पर यह छूट मिलेगी। मेट्रो की ओर से जिन-जिन लोगों के रियायती पास बनाए जाएंगे, उनका बायोमीट्रिक डाटा लिया जाएगा। यह डाटा तैयार होने के बाद एएफसी गेट पर रियायती पास धारक बायोगमीट्रिक की मदद से मेट्रो स्टेशन के बाहर व अंदर आ-जा सकेगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप