Move to Jagran APP

निगम कार्यालय में बिलों को लेकर नहीं सुधर रही व्यवस्था, उपभोक्ता परेशान

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम में बिजली बिलों को लेकर व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही। हर रोज अनेक उपभोक्ता सर्दी के इस मौसम में परेशान होकर या तो निगम कार्यालय में डुप्लीकेट बिलों को निकलवाने के लिए आ रहे है या फिर बिना रीड़िग के उनके घरों पर भेजे गए बिलों को ठीक कराने के लिए। निगम कार्यालय में लिखित व मौखिक तौर पर शिकायत करने के बाद भी समय पर उनका समाधान नहीं हो रहा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 05:18 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 05:18 PM (IST)
निगम कार्यालय में बिलों को लेकर नहीं सुधर रही व्यवस्था, उपभोक्ता परेशान
निगम कार्यालय में बिलों को लेकर नहीं सुधर रही व्यवस्था, उपभोक्ता परेशान

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

loksabha election banner

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम में बिजली बिलों को लेकर व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही। हर रोज अनेक उपभोक्ता सर्दी के इस मौसम में परेशान होकर या तो निगम कार्यालय में डुप्लीकेट बिलों को निकलवाने के लिए आ रहे है या फिर बिना रीड़िग के उनके घरों पर भेजे गए बिलों को ठीक कराने के लिए। निगम कार्यालय में लिखित व मौखिक तौर पर शिकायत करने के बाद भी समय पर उनका समाधान नहीं हो रहा। ऐसे में बिल वितरण संबंधी परेशानी के चलते लोगों के कामकाज तो प्रभावित हो ही रहे हैं साथ में आर्थिक तौर पर मुसीबतें भी झेलनी पड़ती हैं।

बिजली बिल वितरण से लेकर री¨डग लेने का कार्य एक कंपनी की ओर से किया जा रहा है, लेकिन उसके बाद भी व्यवस्था सही नहीं हो पा रही। हर रोज सैकड़ों उपभोक्ता किसी न किसी क्षेत्र से जो संबंध रखते हैं वे निगम कार्यालय में बिलों को ठीक कराने के लिए चक्कर काटने के लिए मजबूर हो रहे हैं। समय पर बिलों की अदायगी करने के लिए उपभोक्ता तो तैयार दिखते हैं लेकिन उसके बाद भी काफी लोगों के घरों तक बिजली के बिल संबंधित कंपनी की तरफ से नहीं भेजे जा रहे हैं। लोग एक-दूसरे से बिलों के आने को लेकर पूछते रहते हैं। दूर-दराज से लोग थक हारकर किसी तरह से निगम कार्यालय में पहुंचते भी हैं तो यहां पर भी उनकी समस्या का तुरंत समाधान नहीं होता। अनेक बिलों में ऑनलाइन पेमेंट काफी अधिक दर्शाई देती है जबकि वास्तविकता यह है कि उनके घर में बिजली खर्च की री¨डग बेहद कम रहती है। ऐसे में बिलों को ठीक कराने के लिए ही उन्हें इधर से उधर चक्कर काटने के लिए मजबूर होना पड़ता है। लाइनपार निवासी पालेराम, सुधीर, सुरेश, कमलेश आदि ने बताया कि कुछ माह से उनके घर कोई बिजली बिल नहीं आया है। वे अपने मीटर में खर्च यूनिट की फोटो मोबाइल में उतारकर निगम कार्यालय में भी दिखाकर शिकायत दे चुके हैं लेकिन उसके बाद भी समस्या समाधान को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे। ऐसे में लोग निगम की बेहतर सुविधा देने के दावों को लेकर भी सवाल खड़े कर रहे हैं। लाइनपार क्षेत्र से संबंधित जेई सतीश कुमार ने बताया कि जो भी निगम के पास शिकायतें आ रही हैं, उन पर तुरंत कार्रवाई करते हुए समाधान किया जा रहा है। बिजली बिलों में री¨डग को लेकर कुछ दिक्कतें जरूर आ रही हैं। इसको लेकर उचित कदम उठाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.